व्यापार

1 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम के लिए सरकार 30 हजार रुपये की सब्सिडी देगी.

3 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में घोषित पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही सब्सिडी के साथ अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने का रास्ता साफ हो गया है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप भी किस तरह से सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठा सकते हैं और सब्सिडी के साथ अपने घर के लिए मुफ्त बिजली का बंदोबस्त कर सकते हैं…प्रधनमंत्री मोदी ने किया था ऐलान सबसे पहले नए रूफटॉप सोलर स्कीम यानी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की बात. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के बारे में सबसे पहले जनवरी में ऐलान किया था. उसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को लोकसभा में बजट पेश करते हुए योजना के बारे में जानकारी दी थी. इस योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य तय किया गया है.

आम लोगों और सरकार दोनों को फायदा इस योजना से आम लोगों और सरकार दोनों को फायदा होने वाला है. आम लोग जहां घर की छत पर सौर ऊर्जा से बिजली बनाकर अपने बिजली के बिल को फ्री कर सकते हैं और इस तरह से हर महीने हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं, वहीं सरकार को देश में अक्षय ऊर्जा खासकर सौर ऊर्जा से बिजली के उत्पादन के अपने लक्ष्य को पाने में मदद मिल सकती है. सौर ऊर्जा से ज्यादा से ज्यादा बिजली तैयार होने पर देश को अपनी ऊर्जा जरूरतों के मामले में आत्मनिर्भर बनने में भी मदद मिलने की उम्मीद है.

78 हजार रुपये तक की मिलेगी सब्सिडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल की गुरुवार को हुई बैठक में इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत सब्सिडी को मंजूरी दी गई. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 1 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम के लिए सरकार 30 हजार रुपये की सब्सिडी देगी. वहीं 2 किलोवाट के पैनल के लिए 60 हजार रुपये की और 3 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी.सब्सिडी के अलावा सोलर पैनल लगाने में जो अतिरिक्त रकम का खर्च आएगा, उसके लिए कम ब्याज पर लोन मुहैया कराया जाएगा. इस लोन के लिए आम लोगों को कोई कोलैटरल रखने की जरूरत नहीं होगी. बयान के अनुसार, घर की छत पर 3 किलोवाट तक की क्षमता वाले सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए 7 फीसदी की दर से कोलैटरल फ्री लोन मिलेगा.

सब्सिडी के लिए कैसे करें अप्लाई:

  • सबसे पहले https://pmsuryaghar.gov.in पर रजिस्टर करना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली वितरण कंपनी के नाम, ग्राहक नंबर, मोबाइल और ईमेल की जरूरत होगी.
  • कंज्युमर/ग्राहक नंबर और मोबाइल नंबर की मदद से पोर्टल पर लॉग इन करें.
  • रूफटॉप सोलर स्कीम में अप्लाई करने के फॉर्म का चयन करें.
  • अप्लिकेशन को रीव्यू के बाद मंजूरी दी जाएगी.
  • मंजूरी के बाद संबंधित डिस्कॉम में रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से पैनल लगवाएं.
  • पैनल लगने के बाद प्लांट डिटेल सबमिट करें और नेट मीटर के लिए अप्लाई करें.
  • नेट मीटर लगने और डिस्कॉम के इंस्पेक्शन करने के बाद पोर्टल पर कमिशनिंग सर्टिफिकेट मिलेगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!