शिक्षा

सरकार नेशनल करियर सर्विस पोर्टल को आधुनिक बनाने की योजना पर विचार जल्द ही

एआई और एमएल जैसी तकनीकों को शामिल किया जाएगा

सरकार नेशनल करियर सर्विस पोर्टल को आधुनिक बनाने की योजना पर विचार कर रही है. जल्द ही इसमें एआई और एमएल जैसी तकनीकों को शामिल किया जाएगा जिससे यहां नौकरी से संबंधित जानकारी पाने के लिए आने वाले कैंडिडेट्स को आसानी हो. गवर्नमेंट इस ऑनलाइन जॉब प्लेटफॉर्म में कुछ ऐसे बदलाव करना चाहती है जिसके बाद नौकरी देने वालों और नौकरी चाहने वालों के बीच बेहतर सामंजस्य बैठाया जा सके.जल्द हो सकता है नया वर्जन लॉन्चमीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो श्रम मंत्रालय जल्द ही एनसीएस का एडवांस वर्जन लॉन्च कर सकती है. इसके तहत जॉब मैचिंग आसान हो जाएगी और यहां नौकरी की तलाश में आने वाले युवाओं को एक क्लिक में ही फिल्टर्ड और बेहतर सूचनाएं उपलब्ध हो सकेंगी. इस नये वर्जन में (NCS 2.0) में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग जैसे टूल्स का इस्तेमाल करके इसे एडवांस बनाने पर विचार किया जा रहा है.

इम्प्लॉयर्स से भी होगी बात एनसीएस पोर्टल को और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए इम्प्लॉयर्स से भी बातचीत होगी और ये पूछा जाएगा कि वे किस नौकरी में किस खास तरह का कैंडिडेट चाहते हैं. नौकरी पाने वालों के साथ ही नौकरी देने वालों की जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा ताकि सही कैंडिडेट सही कंपनी तक तो पहुंच ही सके साथ ही कंपनी को भी सही उम्मीदवार मिल सके.

कई साल पहले हुआ था लॉन्च

बता दें कि एनसीएस पोर्टल साल 2015 में लॉन्च हुआ था. यहां नौकरियों के अलावा स्किल कोर्स, करियर काउंसलिंग और जॉब फेयर जैसी नौकरी व करियर से संबंधित तमाम तरह की जानकारी युवाओं को दी जाती है. ऑफिशियल डेटा के हिसाब से बात करें तो साल 2024 में एनसीएस पोर्टल में 10.9 मिलियन से ज्यादा वैकेंसी का रजिस्ट्रेशन हुआ है.यही नहीं यहां से 8.73 मिलियन योग्य कैंडिडेट्स का चुनाव भी हुआ है. यहां हर महीने एक लाख से भी ज्यादा वैकेंसीज की जानकारी दी जाती है. इसे अब और एडवांस बनाने की तैयारी चल रही है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!