लाइफस्टाइल

कुछ ही दिनों में होली का त्यौहार है. कई लोग लंबे समय से इस त्यौहार का इंतजार कर रहे हैं.

तीन दिन की छुट्टी है शनिवार, रविवार, सोमवार. तो यदि आप हर साल घर पर होली मनाने से बोर हो गए हैं

कुछ ही दिनों में होली का त्यौहार है. कई लोग लंबे समय से इस त्यौहार का इंतजार कर रहे हैं. इस बार की होली थोड़ी खास है, जिसका सबसे बड़ा कारण है कि यह वीकेंड के बाद आ रही है. इसका मतलब है कि तीन दिन की छुट्टी है शनिवार, रविवार, सोमवार. तो यदि आप हर साल घर पर होली मनाने से बोर हो गए हैं, तो ये तीन दिन बस आपके लिए हैं, इस बार होली को मजेदार बनाएं और दोस्तों के साथ एक अच्छी छोटी सी यात्रा पर क्यों न जाएं.

DJ की धुन वाला डांस राजस्थान के एक छोटे से गाँव पुष्कर को न केवल उसकी संस्कृति से पहचाना जाता है, बल्कि वहां मनाई जाने वाली होली से भी इसे जाना जाता है. हर साल होली के दिन यहां हर तरफ से देश और विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं. यहां प्रमुख आयोजन वराह घाट और ब्रह्मा चौक पर किया जाता है, जहां खासकर भीड़ दिखती है. इन दोनों जगहों पर आपको यहां आने वाले पर्यटकों के साथ स्थानीय निवासी होली खेलते हुए दिखेंगे. यहां होली के दिन हजारों लोगों को DJ की धुन पर नाचते हुए देखा जा सकता है.

कपड़े फाड़ने वाली होली

पुष्कर की कपड़े फाड़ने वाली होली देश के अंदर ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है. यहां स्थानीय लोगों के साथ विदेशी पर्यटक भी रंग और गुलाल के साथ होली खेलते हैं. इस समय एक अद्वितीय कपड़े फाड़ने का प्रतियोगिता भी होता है. इसके दृश्यों को देखने के लिए, लोग सुबह से ही अपने घरों की छतों पर बैठ जाते हैं.

कैसे पहुंचें पुष्कर

दिल्ली से पुष्कर की दूरी 471 किलोमीटर है. अगर आप कैब में जा रहे हैं या अपनी कार में खुद ड्राइव कर रहे हैं, तो आपको लगभग 8 घंटे का सफर करना होगा. अजमेर और पुष्कर में रेलवे स्टेशन भी हैं, जहां ट्रेन किराया लगभग 500 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक होगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!