अलीगढ़

मा0 मुख्यमंत्री जी ने अनुसूचित वर्ग सम्मेलन को किया सम्बोधित , लाभार्थियों को लाभार्थीपरक योजनाओं से किया लाभान्वित

बाबा साहब के समरस समाज की स्थापना के सपने को मोदी जी कर रहे साकार , सरकार की योजनाओं का अनुसूचित वर्ग को मिल रहा है सर्वाधिक लाभ

अनुसूचित वर्ग के महापुरूषों ने प्राचीनकाल से ही समाज का किया है मार्गदर्शन 

देश को एकता के सूत्र में पिरो रहे हैं बाल्मिीकि की रामायणवेदव्यास की महाभारत एवं बाबा साहब का संविधान 

मा0 मोदी जी ने डा0 आम्बेडकर को सही मायने में सम्मान देकर उनसे जुड़े स्थलों को बनाया पंचतीर्थ 

योगी आदित्यनाथमा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश 

सम्मेलन को विभिन्न केन्द्र एवं राज्य सरकार के मंत्रियों ने भी किया सम्बोधित 

मा0 मुख्यमंत्री जी ने मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत एकत्रित माटी का अभिनंदन कर अमृत कलश में डालते हुए कर्तव्य पथ पर किया रवाना

अलीगढ़ (सू0वि0) जनपद अलीगढ़ में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 496.46 करोड़ की लागत वाली 208 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। नुमाइश मैदान में आयोजित अनुसूचित जाति एवं जनजाति सम्मेलन में सीएम द्वारा लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप प्रमाणपत्रचैकचाबी एवं टूलकिट प्रदान करने के साथ ही अन्नप्राशन भी कराया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने भारत माताबाबा साहब भीमराव आम्बेडकर के साथ बॉके बिहारी के जयकारे के साथ ब्रज क्षेत्र की परम्परा का निवर्हन कर राधे-राधे बोल भारी संख्या में जुडे़ हुए अनुसूचित समाज के जनसमूह को सम्बोधित करते हुए पिछले साढे़ नौ वर्ष के दौरान देश के अंदर बिना किसी भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुॅचाने का जो कार्य प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में किया जा रहा हैआज इस सम्मेलन में अनुसूचित वर्ग के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के लिए उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से मा0 प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार प्रकट किया।

  

मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले साढ़े 9 वर्षों में देश परिवर्तन एवं विकास की नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है। एक नए भारत का उदय हो रहा है। एक ऐसा भारत जिसमें जातिवादक्षेत्रवादभाषावाद के नाम पर नहींबल्कि सबका साथ-सबका विकास की भावनाओं के अनुरूप समाज के प्रत्येक तबके को सम्मान के भाव से आगे बढ़ाया जा रहा है। पात्रता एवं योग्यता के आधार पर विभिन्न योजनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का कहना था कि आर्थिक विकास का पैमाना ऊंची सीढ़ी पर बैठे हुए व्यक्ति की आर्थिक उन्नति से नहीं बल्कि समाज में सबसे निचले पायदान पर बैठे व्यक्ति की प्रगति के आधार पर की जानी चाहिए। इसी के आधार पर साढ़े 9 वर्षों के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अनेकों लाभार्थीपरक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। रोजी-रोजगारस्वास्थ्यशिक्षास्वावलंबनहर क्षेत्र में इन योजनाओं को समाज के साथ जोड़ते हुए उनके जीवन को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। आज देश के अंदर अनेक प्रकार के कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जनधन खाता खोलकर समाज को भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था प्रदान की गई है। आज सहायता एवं सम्मान राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जा रही है। हमारा अनुसूचित समाज इससे सर्वाधिक लाभान्वित हुआ है। जिन पूर्वजो ने कभी रामायण जैसा पवित्र ग्रंथ देकर भगवान श्रीराम का साक्षात्कार कराया थाश्रीमद् भागवत जैसा ग्रंथ देकर हम सभी के लिए नई प्रेरणा और विकास का प्रकाश पुंज प्रदान कियाइसके लिए हम अपने पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं। उन्होंने कहा कि हम बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं कि स्वतंत्र भारत को एक संविधान देकर उत्तर से दक्षिणपूरब से पश्चिम समूचे भारत को एकता के सूत्र में बांधने का कार्य किया।

 मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज इसी व्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। देश में मा0 नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में चाहे स्वच्छता का कार्यक्रम हो या देश के अंदर 10 करोड़ गरीबों को मुफ्त में शौचालय उपलब्ध कराने का कार्य रहा हो, 60 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास उपलब्ध कराने का कार्यक्रम होचाहे उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 9 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री में रसोई गैस सिलेण्डर प्रदान करने का कार्य हो या फिर 3 करोड़ परिवारों को फ्री में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने की सौभाग्य योजना के कार्यक्रम रहे हैं। देश के भीतर 50 करोड लोगों को स्वास्थ्य बीमा का फ्री में लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से कोरोना कल में 80 करोड लोगों को मुफ्त में राशन देने की व्यवस्था की गई। आज कोई व्यक्ति भूख नहीं मर सकता है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने व्यवस्था की है कि हर व्यक्ति को राशन मिलना चाहिए। पढ़ाई के साथ-साथ सफाई कीऔर फिर कमाई के साथ उत्तम स्वास्थ्य की भी सुविधा प्राप्त हो रही है। आज उत्तर प्रदेश में एक करोड़ 91 लाख बच्चों को निःशुल्क स्कूल ड्रेसबैगस्वेटरपाठ््य पुस्तकों सहित सभी प्रकार की सुविधा प्रदान की जा रही हैं। स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम हो या फिर परंपरागत उद्यम हो। वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट कार्यक्रम को लेकर उत्तर प्रदेश जिस प्रकार से आगे बढ़ा है उसकी मिसाल उन किसी राज्य में नहीं मिलती है। आज प्रधानमंत्री जी के लोकल फॉर वोकल के साथ लोकल फॉर ग्लोबल वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिष्ठा प्राप्त कर नए भारत का निर्माण कर रहा है।

  उन्होंने कहा कि अलीगढ़ ताला एवं हार्डवेयर के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान रखता है। पहले ताला लगाने का कार्य अलीगढ़ करता था। आज प्रधानमंत्री जी के आशीर्वाद से अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर का नोड विकसित होने के बाद रक्षा उत्पाद तैयार किए जाएंगे। आज प्रदेश में 96 लाख एमएसएमई यूनिट स्थापित कर 3 करोड लोगों को सीधे-सीधे रोजगार से जोड़ा गया है। पीएम विश्वकर्मा योजना हो या प्रदेश के अंदर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना होमुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना हो या फिर कन्या सुमंगला योजना या फिर समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य होसामाजिक व्यवस्था एवं प्रगति के साथ सहभागी बनने के कार्यक्रम हो यह सभी इस प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने विभिन्न जनजातियों का जिक्र करते हुए कहा कि पहले इन जातियों के लिए शासन की योजनाएं नहीं थीं। आज इन्हें केंद्र एवं राज्य सरकार की शत-प्रतिशत योजनाओं से आच्छादित किया गया है। महापुरुषों को सम्मान देने की श्रृंखला में वाल्मीकि जयंती के अवसर पर हर मंदिर में अखंड रामायण पाठ के माध्यम से हम समाज को जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। ऐसे संत महापुरुष जिन्होंने समाज के एकीकरणसामाजिक सुरक्षा और समृद्धि के लिए अपना योगदान दियाउनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए सरकार का यह सार्थक प्रयास है। उन्होंने कहा कि जब सरकार और समाज एक साथ जुड़ते हैं तो उसके सकारात्मक परिणाम निकलते हैं। आज हम विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रदेश में 2.75 करोड़ परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे हैं। 55 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध कराया गया है। एक लाख से अधिक गांव में बिजली पहुंचाने का कार्य किया गया है। 01 करोड़ 56 लाख परिवारों को फ्री में बिजली देने का कार्य किया जा रहा है। पीएम स्वनिधि योजना में पटरी-रेहडी वालों के लिए उत्तर प्रदेश में 14 लाख लाभार्थियों को सीधे-सीधे बैंक से जोड़ने का कार्य करते हुए उन्हें रोजगार को बढ़ाने के लिए ऋण मुहैया कराकर समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया गया है। 75 लाख परिवारों को जिनका जहां पर मकान हैउनका पट्टा उपलब्ध कराकर जमीन संबंधी विवादों का समाधान कराया गया है। दिसंबर 2023 तक उत्तर प्रदेश में एक करोड़ 25 लाख परिवार जो जहां बसे हैं उन्हें पीएम स्वामित्व योजना के तहत जमीन के पट्टे का लाभ दिया जाएगा। केंद्र एवं प्रदेश सरकार के समेकित प्रयासों से अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास की व्यवस्था करते हुए गुणवतापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की जा रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए अभ्युदय योजना के साथ अनेक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री स्टैंडअप योजना से युवाओं को जोड़ा जा रहा है। ओडीओपी और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के माध्यम से युवा अपना मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।

   मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 2017 से पहले की सरकारों के कारनामे किसी से छुपी नहीं हैं। दलित महापुरुषों के स्मारकों को तोड़ने की बात होती थी। लगातार ऐसे कार्य किए जाते थे जिससे दलित समाज अपमानित महसूस करेंलेकिन 2017 के बाद बनी सरकार ने रुकी हुई छात्रवृत्ति को आरंभ कर समय से छात्रवृत्ति देने की व्यवस्था सुनिश्चित की। यह सुनिश्चित किया गया कि हर सरकारी कार्यालय में संविधान शिल्पी बाबा साहब भीमराव आंबेडकर के चित्र की स्थापना की जाए। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से बाबा साहब से जुड़े पंच तीर्थ प्रेरक स्थलों का विकास कराया गया है। पहले की सरकारें बाबा साहब के नाम पर अनुसूचित वर्ग को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करती थींपरंतु समाज को सम्मान नहीं देती थीं। आज बाबा साहब की स्मृतियों को जीवंत बनाए रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय केंद्र का निर्माण किया जा रहा है जो इसी वर्ष के अंत तक पूर्ण हो जाएगा। सरकार द्वारा अनुसूचित महापुरुषों की पावन जन्मभूमि पर व्यापक विकास कार्य कराए जा रहे हैं। अनुसूचित जाति को सामाजिक सुरक्षा और सम्मान दिए जाने के लिए हर क्षेत्र में कार्य किया जा रहे हैं। सबका साथ सबका विकास के साथ सबको सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जा रही है। शासन की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करते हुए सभी को सम्मान दिया जा रहा है। तकनीक का इस्तेमाल करते हुए भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था लागू की गई है। डीबीटी एवं ई-पॉश मशीन के माध्यम से योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने समरस समाज की स्थापना करने का सपना देखा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में सरकार पूरे देश में इस सपने को साकार कर रही है। उन्होंने कहा जहां एक ओर अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर की स्थापना हो रही है तो वहीं दूसरी ओर बाबा विश्वनाथ धाम पर कार्य चल रहा है। महर्षि बाल्मीकि की पावन जन्मस्थली का पुनरुद्धार किया जा रहा हैतो संत रविदास जी की पावन जन्मस्थली में भी व्यापक स्तर पर सुंदृढ़ीकरण एवं सौंदर्यीकरण के कार्य हो रहे हैं।

मा0 सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री भारत सरकार श्री वीरेंद्र कुमार ने अनुसूचित वर्ग सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश को गौरवशाली प्रदेश बनाने में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के द्वारा अभूतपूर्व कार्य किया गया है। राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर लागू किया जा रहा है। सरकार की योजनाओं का मुख्य उद््देश्य समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को इसका लाभ दिलाना है। अनुसूचित वर्ग के लोगों को पिछले राजनीतिक दलों ने केवल वोट के लिए प्रयोग किया। अनुसूचित समाज के विकास के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं जिसका उनको लाभ प्राप्त हो रहा है। सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने एवं उनके अंदर की छिपी हुई प्रतिभाओं को बाहर लाने के लिए दिव्यांग मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन मेलों से लाभान्वित होकर दिव्यांगों द्वारा छोटे-छोटे सामानों को बनाया जा रहा है। उन सामानों की बिक्री के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बिक्री के लिए मेलों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें उनका आर्थिक स्तर सुधरेगा एवं उनका सामाजिक जीवन सशक्त स्वावलंबी एवं मजबूत होगा और वह सम्मान के साथ अपना जीवन जी सकेंगे। अनुसूचित समाज के लोगों  के लिए पीएम स्वनिधि योजना एक वरदान साबित हुई है। इस योजना का लाभ सर्वाधिक अनुसूचित जाति के लोगों को प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन धनराशि के माध्यम से विवाह हुए हैं इसके माध्यम से सामाजिक सशक्तिकरण हुआ है जो समाज में भेदभाव मिटाने का सबसे अच्छा उदाहरण है। छात्रवृत्ति योजना का लाभ भी अनुसूचित जाति के छात्रों को प्राप्त हुआ है जिससे शिक्षा स्तर में काफी सुधार हुआ है। शिल्प कला सम्मेलन का आयोजन कर अनुसूचित समाज के लोगों को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम अनुसूचित जाति के युवाओं के लिए बाबा भीमराव आंबेडकर जी के द्वारा कदम उठाए गए थे जिसमें उन्होंने शिक्षा पर जोर दिया। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार का सभी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाना मुख्य उद््देश्य है।

मा0 केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि  अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का सर्वाधिक लाभ प्राप्त हो रहा है। आज हमारी सरकार जरूरतमंदों को राशनउज्जवला गैस कनेक्शनआवासशौचालय उपलब्ध करा रही है। अब तक बने 24 करोड़ आयुष्मान कार्ड धारकों में 14 करोड लोग अनुसूचित जाति के हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 50 प्रतिशत से ज्यादा अनुसूचित जाति के लाभार्थियों द्वारा लाभ प्राप्त किया गया है। प्रदेश की मा0 शिक्षा मंत्री श्रीमती गुलाब देवी ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित ऐसी कोई योजना नहीं है जो किसी न किसी रूप में हर घर में विराजमान ना हो। केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी हर तरह से जन सामान्य का ध्यान रख रहे हैं। प्रदेश की माननीय मंत्री बेबी रानी मौर्य ने सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान तक पहुंच रहा है। उन्होंने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने वह कार्य किया है जिसके बारे में नारी सोच भी नहीं सकती थी।

प्रदेश के मा0 समाज कल्याण मंत्री श्री असीम अरुण ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का आशीर्वाद गरीबों के साथ सदैव से रहा है। उन्होंने अपने लोकसभा सदस्य कार्यकाल के दौरान भी एक मसीहा के रूप में गरीबोंजरूरतमंदों के लिए कार्य किया है। मा0 योगी आदित्यनाथ जी ने अपने समूचे लोकसभा क्षेत्र में वन टांगियामुसहरथारू समाज जो विकास की राह में पीछे छूट रहे थेउनको आगे बढ़ाने में जो कार्य किए उनका परिणाम यह है कि आज सभी को रहने के लिए पक्का घर मिल गया है। उन्होंने कहा कि यह बताते हुए उन्हें खुशी हो रही है कि मा0 मुख्यमंत्री जी आज भी जबकि 6 से अधिक वर्ष से निरंतर मुख्यमंत्री हैं दीपावली त्यौहार पर उनके मध्य जाकर पहला दीपक वहीं जलाते हैं और दीपावली मनाते हैं। वह उनके घरों में सबसे पहले दीपक जलाना अपनी प्राथमिकता समझते हैं। मोदी जी के कार्यकाल में देश एवं प्रदेश में अनुसूचित जाति एवं जनजाति का जो विकास हुआ वह पहले कभी देखने को नहीं मिलता है। सभी लाभार्थीपरक योजनाओं में सबका साथ-सबका विकास की नीति एवं सिद्धांत के साथ सभी पात्र एवं जरूरतमंदों को लाभान्वित किया जा रहा है।

          मा0 राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप प्रधान ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा योजना के संचालन में ही नहीं बल्कि योजना एवं नीतियों के निर्माण के समय से ही अनुसूचित जातियोंजनजातियों का ध्यान रखा जाता है। फिर चाहे वह अन्न वितरण की योजना होबिजली की होगैस की हो या फिर आवास की। आपके परिवार मोहल्लों को मोदी जी ने मजबूत करने का काम किया है। मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के संकल्प के साथ पूरी शक्ति एवं वचनबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां हम प्रतिनिधित्व की बात करते हैं तो केंद्र सरकार में एक दर्जन प्रतिनिधि हैंवहीं प्रदेश सरकार में 9 मंत्री अनुसूचित समाज के हैं जो अपने आप में रिकॉर्ड है।

अमृत कलश में डाली मिट्टी

मा0 राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान ने कहा कि देश के संविधान निर्माता डा0 भीमराव आम्बेडकर जी का कथन है कि वह इतिहास नहीं बना सकतेजो इतिहास को भूल जाते हैं” उनकी विचारधारा का ही परिणाम है कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। हम आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर चुके हैं। इस दौरान मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत ब्लॉक धनीपुर के ग्राम पंचायतों से एकत्रित की गयी माटी का भावपूर्ण मिश्रण लेकर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह मुख्यमंत्री जी के समक्ष प्रस्तुत हुएमा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने हाथों से माटी का अभिनंदन कर अमृत कलश में डालते हुए कर्तव्य पथ पर रवाना किया।

पात्रों को किया लाभान्वित:

          प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी ने अनुसूचित वर्ग सम्मेलन में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में ग्राम सांकरा के दलवीर सिंह को धोबी कार्य के लिए दुकान आवंटन प्रमाण पत्र प्रदान किया। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत मुख्तार सिंह को आवास की चाबी प्रदान की गयी। मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पप्पू पुत्र गोपाली को आवास स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। लखपति दीदी योजना में श्रीमती अनीता देवी को 2.50 लाख वार्षिक आय अर्जित करने पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में कुमारी टीना को 2000 रूपये एक मुश्त राशि का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) में काजल कुमारी को 2,500 रूपये मासिक सहायता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना में गोपाल कुमार को 31000 रूपये की सहायता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कन्या विवाह योजना में श्रमिक राजेन्द्र को 55 हजार रूपये का प्रमाण पत्र दिया गया। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत हरवंश सिंह को 10 हजार रूपये का ऋण स्वकृति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। पीएम स्वनिधि योतना में श्रीमती सरोज देवी को 20,000 रूपये का चेक प्रदान करने के साथ ही 06 माह की बेबी पल्लवी का अन्न प्राशन किया गया।

इससे पूर्व दुर्विजय सिंह शाक्यकृष्ण पाल सिंह एवं राजीव शर्मा ने मुख्यमंत्री जी का अंग वस्त्र पहनकर स्वागत किया। अनुसूचित जाति मोर्चा के सभी पदाधिकारी ने बड़ी माला पहनकर मुख्यमंत्री जी का स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में स्मृति चिन्ह के रूप में बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर की माननीय मुख्यमंत्री जी को साभार प्रदान की गई।

इस अवसर मा0 जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरीमा0 उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्यायमा0 बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंहसतीश गौतमराजवीर सिंह राजू भैयाराजवीर दिलेरबीपी भारती रामचंद्र कनौजियाजुगल किशोरअरुण सागरबृज बहादुर भारद्वाजआरपी सिंहडा0 मानवेंद्र प्रताप सिंहमुक्ता संजीव राजाठाकुर रघुराज सिंहराजकुमार सहयोगीठाकुर विजय सिंहअनिल पाराशरठाकुर जयवीर सिंहवैभव गौतमशिवनारायण शर्माप्रमोद गुप्तापूनम बजाजमिथिलेश कठेरियायोगेश आर्यबाबूराम पासवानठाकुर संतोष सिंहहेमलता दिवाकरचंद्रसेन जादौन समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण व पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!