अलीगढ़

मा0 जनपद प्रभारी मंत्री ने इगलास की ताहरपुर गौशाला का किया निरीक्षण

गौ संरक्षण केंद्रों को पूरी क्षमता में संचालित करने के साथ चारा, पानी, छाया और स्वास्थ्य सबंधी सुविधाओं सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं

हरे चारे की जरूरत पूर्ण करने के लिए ग्रामों में खाली पड़े चरागाहों में नेपियर घास उगाई जाए

अलीगढ़ -प्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी मिलें एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी ने अपने जनपद भ्रमण के दौरान ताहरपुर गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि गौवंश संरक्षण प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। गौ संरक्षण केंद्रों को पूरी क्षमता में संचालित किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि निराश्रित गौवंश को चारापानीछाया और स्वास्थ्य सबंधी किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। इस दौरान माननीय मंत्री जी ने गाय को माला पहनाकर गुड़ भी खिलाया। मंत्री जी ने गौशाला में गायों के लिए भूसाहरा चारासाफ सफाई के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। गौशाला में सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त पाई गईं। उन्होंने मनरेगा से मिट्टी भराव कराने के उपरान्त ताहरपुर गौ आश्रय स्थल में इन्टरलॉकिंग का कार्य कराये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि न्याय पंचायत मौरहनी के समस्त ग्राम प्रधानों की बैठक आयोजित कर गौआश्रय स्थल ताहरपुर की व्यवस्थायें सुदृढ करने के लिए सुझाव और सहयोग प्राप्त किया जाए।

 उन्होंने सीवीओ डॉ दिनेश कुमार को निर्देशित किया कि गौशालाओं का निरीक्षण कर गौवंश के स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना की जाए। उन्होंने व्यवस्थाओं पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि ग्राम में खाली पड़े चरागाहों में नेपियर घास लगाई जाए ताकि हरे चारे की कोई समस्या ना हो। उन्होंने सहभागिता योजना के अन्तर्गत सहभागियों को वितरित किये गये गौवंश के भरण पोषण का भी नियमित रूप से भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। सीवीओ डॉ0 दिनेश कुमार ने बताया कि ताहरपुर अस्थाई गौशाला में 157 गौवंश संरक्षित हैं। इस गौशाला से 46 गौवंश सहभागिता योजना में दी गई है। गौशाला से सम्बद्ध 6 बीघा भूमि में हरा चारा भी उगाया जा रहा है। अस्थाई गौशाला में 33 नर एवं 124 मद गोवंश संरक्षित हैं। इस अवसर पर एमएलसी चौधरी ऋषिपाल सिंहएसडीएम इगलास महिमा समेत अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!