अलीगढ़

मा0 मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने की विभागीय समीक्षा

अलीगढ़ –(सू0वि0) मा0 मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकासअल्पसंख्यक कल्याणमुस्लिम वक्फ एवं हजराजनैतिक पेंशन तथा राजनैतिक सुरक्षा विभाग श्री धर्मपाल सिंह द्वारा अपर निदेशक पशुपालन डा0 वाई0 एस0 पवार एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 दिनेश कुमार के साथ पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाआं की समीक्षा की गयी।

सीवीओ ने निराश्रित गौवंश संरक्षण के लिए जनपद में किये गये कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि जनपव के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में 146 गोवंश आश्रय स्थल संचालित हैं जिनमें 26578 गोवंश संरक्षित किये गये हैं। तहसील गभानाअतरौली,खैरइगलास एवं कोल में 05 वृहद गो संरक्षण केन्द्रों की रथापना की गयी है और तहसील इगलास में एक अतिरिक्त केन्द्र निर्माणाधीन है। गोवंश संरक्षण का अभियान निरन्तर चलाया जा रहा है जिसमें नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में घूम रहे निराश्रित गौवंश को राजस्व विभागनगर निगमपशुपालनग्राम पंचायत एवं जनमानस के सहयोग से निकटतम गौवंश आशय रथलों में संरक्षित कराया जा रहा हैं। मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिये कि आग जन मानस से घूम रहे निराश्रित गौवंश को संरक्षित करवाने में सहयोग लिया जाए।

मा0 मंत्री ने मुख्यमंत्री निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना की समीक्षा में पाया कि अब तक कल 1232 लाभार्थियों को गौवंश वितरित किये गये हैं। उन्होंने आम जन एवं पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि सहभागिता योजना में अधिक से अधिक गौवंशों को लेकर गौसेवा करें और अपनी आय में वृद्धि भी करें। उन्होंने पशुओं को विभिन्न बीमारियों यथा एल0एस0डी0 से बचाव के लिए जनपद में निःशुल्क टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत पशुपालकों को जागरूक करने के निर्देश देते हुए आम जनमानस से अपील की है कि निःशुल्क टीकाकरण कराकर अपने पशुओं को बीमारियों से बचायें। उन्होंने वर्गीकृत वीर्य द्वारा क्रत्रिम गर्भाधान योजना के तहत पशुपालकों को उत्तम नस्ल के गौवंशीय पशु जिसमें 90 प्रतिशत तक मादा पशुबछिया ही पैदा होती है का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लाभान्वित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने क्रत्रिम गर्भाधान योजनाखुरपका-मुंहपकागलाघोंटू,  टीकाकरण की भी विस्तृत समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!