अलीगढ़

मा0 राजस्व राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान ने सम्पूर्ण समाधान दिवस खैर में जनशिकायतों का कराया निस्तारण

भूमि विवाद के मामलों का मौके पर जाकर, अभिलेखों के आधार पर उभयपक्षों को सुन कराएं निराकरण -इन्द्र विक्रम सिंह, डीएम

अलीगढ़- जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में तहसील खैर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के मा0 राजस्व राज्य राज्यमंत्री श्री अनूप प्रधान द्वारा भी जनशिकायतों को सुन अधिकारियों को निस्ताण के निर्देश दिये गये। मा0 मंत्री एवं अधिकारीगणों द्वारा ऑयल सीड योजनान्तर्गत अधिक उत्पादन देने वाली सरसों की मिनी किट का वितरण किया गया।

 डीएम ने नायब तहसीलदारोंराजस्व निरीक्षकों एवं लेखपालों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विभिन्न प्रकार के संदर्भोंशिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से किया जाए। यदि आख्या सुस्पष्ट होगी तो आप पर कोई उंगली नहीं उठा सकता है। भूमि विवाद के मामलों का मौके पर जाकरअभिलेखों के आधार पर उभयपक्षों को सुन निराकरण कराएं। मौके पर उपस्थित व्यक्तियों के गवाह बतौर हस्ताक्षर एवं मोबाइल नंबर अंकित किये जाएं ताकि भविष्य में क्रास चैकिंग के दौरान कोई आरोप प्रत्यारोप न लग सके।

खाद की समस्या को लेकर सम्पूर्ण समाधान दिवस पहुॅचे किसानों को जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में उर्वरक का किसी प्रकार का कोई संकट नहीं है। पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। जनपद में खाद की प्रथम रैक लग चुकी है जिनका प्राथमिकता से वितरण कराया जा रहा है। ताहरपुर के ग्रामीणों ने रजवाहे की पटरी काटे जाने की समस्या से अवगत कराया। जिस पर एसडीएम को नक्शे के आधार पर निस्तारण के निर्देश दिये गये। कुवंरपाल निवासी बीधागढ़ी ने निजी भूमि पर जबरन सीमेन्ट की बाउण्ड्री लगाकर कब्जा किये जाने सम्बन्धी शिकायती पत्र देते हुए समस्या निस्तारण की गुहार लगाई। प्रार्थी ने पत्र में यह भी अंकित किया कि पूर्व में भी शिकायत की गई है परन्तु अभी कोई कार्यवाही नहीं हुई है। इस पर जिलाधिकारी ने लेखपाल को चेतावनी जारी करते हुए एसडीएम को मामले के निस्तारण के निर्देश दिये। टप्पल के ग्राम नगरा खुर्द के ग्राम प्रधान मुनेन्द्र सिंह ने अगवत कराया कि आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए आंवटित हो चुकी भूमि पर ग्रामीणों ने घूरे डालकर अवैध कब्जा कर रखा हैजिनको तत्काल हटवाना आवश्यक है। इस पर जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को ग्रामसभा की भूमि को एक सप्ताह में कब्जामुक्त कराए जाने के निर्देश दिये ताकि जल्द से जल्द आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण कार्य आरम्भ हो सके।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में एसएसपी कलानिधि नैथानी ने आपराधिक प्रवृत्ति के मामलों को सुन सम्बन्धित थानाध्यक्षों को गुण-दोष के आधार पर प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 36 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 09 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराते हुए शेष को सम्बन्धित अधिकारियों को एक सप्ताह में निस्तारण के निर्देश दिये गये। इस दौरान उन्होंने सम्बन्धित थानों के अपराध रजिस्टर को भी चैक किया। मौके पर एसडीएम खैर दिग्विजय सिंहसमेत अन्य जिला व तहसील स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!