अलीगढ़

मा0 मंत्री श्री संदीप सिंह ने कृष्णांजलि में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में किया सम्बोधित  

राष्ट्र ध्वज फहराकर, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर स्थापित प्रदर्शनी का किया अवलोकन ,वीर शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को किया गया सम्मानित 

स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम कृष्णांजलि नाट््यशाला में आयोजित किया गया। प्रदेश के मा0 बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह जी ने माननीय मंत्री जी ने ध्वजारोहण के उपरांत रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े एवं ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल के बैंड की मनमोहक ध्वनि तरंगों के साथ राष्ट्रगान की प्रस्तुति दी गई। मा0 मंत्री जी द्वारा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर स्थापित प्रदर्शनी का अवलोकन करने के पश्चात एनसीसी के छात्रों द्वारा दिये गये मान प्रणाम ग्रहण किया गया। मा0 मंत्री जी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में पूनम सारस्वत ग्रुप दुर्गा सांस्कृतिक कलाकेन्द्र, कस्तूरबा गांधी विद्यालय एवं टीकाराम कन्या विद्यालय की छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गईं। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर शहीदों के परिजनों को मा0 मुख्य अतिथि एवं मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित किया गया मुख्य अतिथि एवं मा0 मंत्री श्री संदीप सिंह ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी जानते हैं कि 15 अगस्त 1947 को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त हो आज़ादी की सुबह देखने को मिली। आज़ादी की लड़ाई में न जाने कितने चेहरे थे जिन्होंने अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। आज देश विश्व शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। देश की विश्व भर में पहचान हुई है और मा0 प्रधानमंत्री जी की अगुवाई में भारत विकसित राष्ट्र बनने की ओर बढ़ रहा है, इसमें सभी का योगदान जरूरी है। देश में विविधिता में एकता को बनाए रखना होगा। देश को आगे ले जाने का दायित्व जितना पीएम-सीएम का है उतनी ही जिम्मेदारी हर नागरिक की है। आज देश-प्रदेश में शिक्षा और जागरूकता की कमी नहीं है। भाषा और जाति का बंधन नहीं है। आइए हम सभी कुछ ऐसा कर दिखाएं जिस पर सभी को गर्व हो। आज हर क्षेत्र में भारत अपना परचम लहरा रहा है। देश की बेटियां नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। उन्हें नित नए अवसर प्रदान किए जा रहे हैंमा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि आज का दिन देश के लिए वीरगति प्राप्त करने वाले नौजवानों को याद करने का है। जो क्रांतिकारी हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर झूल गये उनके मन में यही भावना थी कि मैं रहू न रहूं यह देश रहना चाहिए

मा0 एमएलसी डॉ0 मानवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि हमें आज़ादी थाली में परोस कर नहीं मिली। आजादी के ध्वज वाहकों ने सदैव ही संघर्ष किया। आज उसी का परिणाम है कि लाखों नौजवानों की शहादतों के बाद यह दिन देखने को मिला। इतिहास गवाह है कि भारत देश ने कभी किसी पर हमला नहीं किया परन्तु हमलों का प्रतिकार करते हुए मुंहतोड़ जबाव अवश्य दिया है उन्होंने बच्चों से आव्हान करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के 2047 तक भारत के विकसित राष्ट्र का सपना आप ही के कंधों पर है।

वरिष्ठ भाजपा नेता आरपी सिंह ने कहा कि देश के लिए दी गई शहादतों को भुलाया नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ी को समझाया जाए कि परतंत्रता की बेड़ियों को काटकर आजादी कितने जतन से मिली। उन्होंने भावी पीढ़ी को अवगत कराया कि उन्हें अलीगढ़ की धरती पर गर्व होना चाहिए कि महान क्रांतिकारी सरदार भगत सिंह गभाना के निकट शादीपुर ग्राम में टोडर सिंह जी के यहां एक वर्ष तक रहे और अलीगढ़ में आजादी के आन्दोलन को मजबूत किया।

भाजपा जिला अध्यक्ष कृष्णपाल सिंह ने कहा कि जाने-अनजाने क्रांतिकारियों की कुर्बानियों के चलते ही हम खुले में सांस ले पा रहे हैं, उन्होंने युवाओं से कहा कि ऐसा कोई कार्य न करें जिससे आज़ादी पर कोई आंच आए। महानगर अध्यक्ष इंजीनियर राजीव शर्मा ने कहा कि युवा ही भारत की पहचान और शक्ति है। आजादी लंबे संघर्ष और अनगिनत कुर्बानियों के बाद मिली है, हमें इसको कभी नहीं भूलना चाहिए। जिला महामंत्री पं0 शिवनरायन शर्मा ने कहा कि आज का दिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष को याद करने के दिन के साथ ही संकल्प लेने का भी दिन है।

कार्यक्रम में शहीद सुदेश कुमार की पत्नी श्रीमती सुमनलता देवी, अनुज कुमार की पत्नी श्रीमती कविता देवी, दलवीर सिंह की पत्नी श्रीमती पिंकी देवी, चन्द्रपाल सिंह की पत्नी श्रीमती रूकेश देवी, विमल कुमार की पत्नी श्रीमती राजकुमारी देवी, शिशुपाल सिंह की पत्नी श्रीमती सीमा यादव, योगेश कुमार की पत्नी श्रीमती उमा शर्मा, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री बालमुकुन्द के परिवार से श्रीमती गायत्री देवी, कीर्तिपाल सिंह के यहां से कश्मीर कौर, लखपत शर्मा के यहां से शकुनतला देवी, दलपत सिंह के यहां से रामवती देवी, हरवंश सिंह के यहां से लोकेन्द्र सिंह समेत अमर पाल, श्रीमती रजनी तौमर, सुरेन्द्र शर्मा, कामेश गौतम, बसंत लाल, सागर मणि वार्ष्णेय को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर, अध्यक्ष किसान मोर्चा विजय विक्रम सिंह, जिला मजिस्ट्रेट विशाख जी0, सीडीओ आकांक्षा राना, एडीएम अमित कुमार भट्ट, पंकज कुमार, अखिलेश कुमार यादव, डीडीओ आलोक आर्या, डीएसओ अभिनव सिंह, डीआईओएस सर्वदानन्द, पीडी डीआरडीए भालचंद त्रिपाठी, डीसी एनआरएलएम दीनदयाल वर्मा, डीपीआरओ धनंजय जायसवाल, एसीएम संजय मिश्रा, बीएसए राकेश सिंह, एसी फूड डीएन यादव, एडीडीओएस संध्या रानी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी रजनीश कुमार पाण्डेय समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!