अलीगढ़

मा0 पीएम ने उड़ीसा से सुभद्रा योजना समेत कई अन्य बड़ी परियोजनाओं का किया शुभारंभ

पीएम आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण के तहत गरीबों के पक्के मकान का सपना हुआ साकार

अलीगढ़ मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस के अवसर पर कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 2860 आवासहीन लाभार्थियों का गृह प्रवेश कराया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 47 लाभार्थियों को 40 हजार रुपये की प्रथम किस्त के तौर पर 18 लाख 80 हजार की धनराशि उनके बैंक खातों में भेजी गई। कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र एवं उनके अपने नए मकान की चाबी भी प्रदान की गई। मा0 प्रधानमंत्री जी की अध्यक्षता में भुवनेश्वर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में भी देखा और सुना गया। प्रधानमंत्री जी ने सुभद्रा योजना एवं अन्य कई बड़ी परियोजनाओं का बटन दबाकर शुभारंभ भी किया। कई परिवारों के लिए पक्की छत एक सपना जैसा था, लेकिन केंद्र में मोदी सरकार के आने से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण योजना से करोड़ों परिवारों को पक्का घर मिला है। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना फेज-2 की गाइडलाईन भी जारी की गई।
मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज देश के 30 लाख से ज्यादा परिवारों को देश भर के अलग अलग स्थानों पर पक्के घर भी दिए गए हैं। 26 लाख देहाती क्षेत्रों और 4 लाख शहरी क्षेत्रों में पक्के आवास दिए जाने के साथ ही करोड़ों की विकास परियोजनाओं का लाभ उड़ीसा को मिला है। आज महिलाओं, बेटियों, युवाओं का पक्का मकान का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार के 100 दिन पूरे करने के अवसर पर जनहित में बड़े अहम निर्णय लिए गए हैं, जिसका फायदा बिना किसी भेदभाव के आम जनमानस को मिलेगा। किसान हित में भी बड़े-बड़े कदम उठाए गए हैं। देश तभी विकास करता है जब महिलाओं की भागीदारी होती है। देश में महिलाओं की तरक्की, स्वावलंबन के लिए कई बड़ी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।
कल्याण सिंह हैबीटेट सेंटर में आयोजित चाबी वितरण कार्यक्रम में मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज महिलाओं को सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के साथ बिना किसी भेदभाव के आर्थिक तौर पर मजबूत किया जा रहा है। मा0 एमएलसी डॉ0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर जरूरतमंदों को नए मकान का उपहार दिया है। इंजी0 राजीव शर्मा ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छता अभियान चलाकर कई बड़ी समस्याओं को हल किया है। यदि हम स्वस्थ्य और विकसित भारत का निर्माण करना चाहते हैं तो हमको स्वच्छता को अपनाना होगा। मा0 महापौर श्री प्रशांत सिंघल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का स्पष्ट विजन है कि गरीब, किसान, युवा के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता है और देश में प्रधानमंत्री एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री जी इसी विजन के साथ जनहित में कार्य कर रहे हैं।
इस अवसर पर मा0 एमएलसी प्रो0 तारिक मंसूर, विधायक श्रीमती मुक्ता संजीव राजा, पार्षद बन्धु एवं डीएम विशाख जी0, नगर आयुक्त विनोद कुमार सिंह, सीडीओ प्रखर कुमार सिंह, पीडी डीआरडीए भाल चन्द त्रिपाठी, पीओ डूडा कौशल कुमार, सहायक नगर आयुक्त राकेश कुमार, डीपीआरओ धनजंय जायसवाल उपस्थित रहे।

लाभार्थी हुए लाभान्वित:कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शारदा देवी, अंजू देवी, सीता, रीना, पुष्पा देवी, मिथलेश, जागेश, शशि, धर्मवती देवी, जितेंद्र झा, लक्ष्मी देवी, अनीता देवी, गौतम झा, सुशीला देवी, नीलम, राधा देवी, ऊषा देवी को नए पक्के मकान के लिए चाभी और स्वीकृति प्रमाणपत्र एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आसमा बेगम, कल्लू, नूर बानो, फौजिया, सायरा बानो, नगीना, बनवारी, शरीफ़ खान, बादशाह, रफीकउद््दीन स्वीकृति प्रमाण पत्र देकर को लाभान्वित किया गया। नये मकान की चाबी एवं धनराशि स्वीकृति प्रमाण पाकर लाभार्थियों के चेहरे खुशी से चमक उठे और उनके द्वारा मोदी-योगी को धन्यवाद भी दिया गया।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!