व्यापार

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड की, जिसने पिछले पांच सालों में अपने निवेशकों के पैसे को लगभग 3 गुना कर दिया

निफ्टी 500 टीआरआई की सीएजीआर 19 फीसदी रही है.

शेयर बाजार की तेजी का फायदा उठाने के लिए म्यूचुअल फंड सबसे बढ़िया विकल्प माने जाते हैं. म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करने से डाइरेक्ट एक्सपोजर की तुलना में रिस्क कम रहता है, साथ ही कई बार बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न भी मिल जाता है. यही कारण है कि म्यूचुअल फंड लोगों के लिए निवेश का पसंदीदा जरिया बनते जा रहे हैं.आज हम आपको एक ऐसे ही म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने निवेशकों को मालामाल बनाते हुए बेंचमार्क को बड़े अंतर से पीछे छोड़ा है. यह कहानी है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड की, जिसने पिछले पांच सालों में अपने निवेशकों के पैसे को लगभग 3 गुना कर दिया है. इसने बेंचमार्क से ठीक-ठाक बेहतर रिटर्न देने में भी कामयाबी हासिल की है.

पांच साल पहले हुई शुरुआत इस म्यूचुअल फंड की शुरुआत आज से करीब पांच साल पहले हुई थी. इन पांच सालों में इसका ट्रैक रिकॉर्ड शानदार रहा है. इसकी शुरुआत में यानी 15 जनवरी 2019 को अगर कोई इन्वेस्टर इस म्यूचुअल फंड में 10 लाख रुपये लगाता, तो 5 साल बाद यानी 15 जनवरी 2024 को उसके इन्वेस्टमेंट की वैल्यू बढ़कर 28 लाख रुपये हो गई होती. इससे पता चलता है कि फंड ने बीते पांच सालों में अपने निवेशकों को 22.9 फीसदी की सीएजीआर से रिटर्न दिया है. वहीं इसकी तुलना में बीते पांच सालों के दौरान बेंचमार्क निफ्टी 500 टीआरआई की सीएजीआर 19 फीसदी रही है.

1 साल और 3 साल में रिटर्न

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड ने पांच साल के अलावा 3 साल और एक साल की अवधि में भी बेंचमार्क को पीछे छोड़ा है. पिछले एक साल के दौरान बेंचमार्क में 30.6 फीसदी की तेजी आई है, जबकि फंड का रिटर्न 38.1 फीसदी रहा है. 3 साल की अवधि की बात करें तो फंड ने 37.7 फीसदी का सीएजीआर दिया है, जबकि बेंचमार्क की सीएजीआर 19.8 फीसदी रही है.

एसआईपी ने किया मालामाल

एसआईपी के मामले में भी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड ने शानदार कमाई कराई है. अगर कोई निवेशक फंड की शुरुआत से हर महीने 10-10 हजार रुपये की एसआईपी करता तो उसके टोटल निवेश की वैल्यू 31 जनवरी 2024 तक बढ़कर 12.58 लाख रुपये हो जाती. यह इस दौरान किए गए 6 लाख रुपये के कुल निवेश की तुलना में डबल से भी ज्यादा है और 30.13 फीसदी की शानदार सीएजीआर है.

इस तरह से काम करता है फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड विशेष परिस्थितियों की थीम पर आधारित एक इक्विटी ओरिएंटेड ऑफर है. यह फंड विशेष परिस्थितियों से गुजर रही कंपनियों में निवेश कर मौके का फायदा उठाने का प्रयास करता है. फंड हाउस के सीआईओ शंकरन नरेन और रोशन चुटके हैं, जिन्होंने बीते 5 सालों में कई सफल सेक्टोरल कॉल किए हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!