अलीगढ़

10 फ़रवरी तक किसान भाई यदि बिल अपलोड नहीं करते है तो उनका चयन होगा निरस्त,ई-लॉटरी से 153 किसानों का कृषि यंत्र के लिए हुआ चयन

चयनित किसान का टोकन निरस्त होने पर प्रतीक्षा सूची वाले कृषक को मिलेगा मौक़ा

अलीगढ़ 12 जनवरी 2024 (सू0वि0) अलीगढ़ के 153 किसानों का ई-लॉटरी के माध्यम से शुक्रवार को कृषि यंत्रों के लिए चयन हुआ है। कृषि विभाग ने कलक्ट्रेट सभागार में ई लॉटरी का आयोजन किया। जिले के 1317 किसानों ने ट्रैक्टररोटावेटरलेजर लैंड लेबलरहैरो थ्रेसिंग फ्लोरकस्टम हायरिंग सेंटर एवं अन्य के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के समक्ष पूर्ण पारदर्शिता के साथ ई लॉटरी का आयोजन आवेदक किसानों की उपस्थिति में किया गया। डीएम ने कहा कि सरकार किसानों के हितों के लिए प्रतिबद्द है। किसानों की आय में बढोत्तरी होइसके लिए वह पूर्ण पारदर्शिता के साथ किसानों को अनुदान पर यंत्र ही नही बल्कि खाद और बीज भी उपलब्ध करा रही है जिला कृषि अधिकारी अमित जायसवाल ने बताया कि खेती किसानी में सहायक उपकरणों को अनुदान पर उपलब्ध कराने के लिए विकास खंडवार लक्ष्य निर्धारित किए गए थे। जिले के 12 विकास खण्डों में  153 कृषि यंत्रों का लक्ष्य निर्धारित था। शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 1317 ने आवेदन किया था। ई लॉटरी के लिए डीएम ने 15 सदस्यों की कमेटी का गठन किया था। कमेटी में अधिकारियों के साथ ही प्रगतिशील किसानके वी के वैज्ञानिक शामिल रहे। कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को ई लॉटरी खोली गई । लक्ष्य पूर्ति करते हुए 153 किसानों की लॉटरी निकाली गई। अब किसान सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ उठाते हुए यंत्र ले सकेंगे। जिला कृषि अधिकारी जायसवाल ने बताया कि कृषि यंत्र खरीद कर 10 फ़रवरी तक किसान भाई यदि बिल अपलोड नहीं करते हैं तो उनका चयन निरस्त कर प्रतीक्षा सूची वाले कृषक को मौक़ा दिया जाएगा और चयनित कृषक की जमाना धनराशि ज़ब्त कर ली जाएगी।

विकास खंडवार चयनित हुए किसान   अकराबाद के 13, अतरौली के 14, बिजौली के 18, चंडौस के 10, धनीपुर के 14, गंगीरी के 10, गोंडा के 7, इगलास के 6 जवां के 19, खैर के 1, लोधा के 17 एवं टप्पल के 14 किसानों का कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत की लॉटरी के माध्यम से चयन हुआ है।अलीगढ़ 12 जनवरी 2024 (सूवि) प्रदेश के मा0 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व्यावसायिक शिक्षा कौशल विकास और उद्यमशीलता विभाग श्री कपिल देव अग्रवाल 13 जनवरी को अलीगढ़ पधार रहे हैं। अपर जिलाधिकारी नगर अमित कुमार भट्ट ने बताया है कि मा0 मंत्री जी 11रू00 बजे सर्किट हाउस पहुंचकर 11रू50 बजे होटल क्लार्क इन आगरा रोड में अंतराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन उत्तर प्रदेश की कार्य समिति बैठक में मुख्य अतिथि होंगे। वह 2रू20 बजे सर्किट हाउस में विभागीय समीक्षा बैठक एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण भी करेंगे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!