कृषि

किसी भी चीज में महंगाई हो इसका सीधा असर मिडिल क्लास की जेब पर पड़ता है. बात की जाए तो मंडियो में कई चीजों के दाम बड़े हैं.

आम आदमी की जेब ढीली हो गई है. पिछले कुछ समय तक प्याज ने आम आदमी को रुला के रखा था

किसी भी चीज में महंगाई हो इसका सीधा असर मिडिल क्लास की जेब पर पड़ता है. बात की जाए तो मंडियो में कई चीजों के दाम बड़े हैं. जिससे आम आदमी की जेब ढीली हो गई है. पिछले कुछ समय तक प्याज ने आम आदमी को रुला के रखा था. इसके चलते सरकार को निर्यात पर बैन लगाना पड़ा था.फिलहाल बात की जाए तो सरसों के दाम. इसके साथ ही चना में भी काफी उछाल देखने को मिला है. ऐसा  नहीं है कि सभी चीजों में उछाल आया है. जहां चना और सरसों के दाम बढ़े हैं. तो वहीं कुछ चीजों के दाम कम भी हुए है. चलिए जानते हैं. किन चीजों के दामों में आई है कमी. क्या है फिलहाल सरसों की स्थिति.

सरसों और चने के बढ़े हैं दाम

सरसों की खेती करने वाले किसानों को चर्चा से काफी लाभ हो रहा है. कृषि उपज मंडियों में पिछले सात आठ दिनों से सरसों की कीमत में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. सरसों की कीमतों की बात की जाए. पिछले करीब एक हफ्ते में इनमें तगड़ा उछाल आया है. कृषि उपज मंडियों में सरसों के दाम तकरीबन 600 रुपये से 700 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़े हैं. तेल मिलों द्वारा सरसों की बढ़ती तेज डिमांड के चलते सरसों के भाव बढ़ रहे हैं. जानकारों की मानें तो अभी  कीमतों में और उछाल आने का अुनमान है. वहीं बात की जाए चने की तो इसकी कीमतों में भी उछाल आया है. दरअसल महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में इस साल चने की फसल में काफी कमी आई है. इसके चलते चने के भाव में उछाल आया है. मई के शुरुआत में चना 6300 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था. लेकिन फिलहाल इसकी बात की जाए तो यह 6300 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है. अभी इसकी कीमत और बढ़ सकती है.

मूंग के दाम में आई गिरावट

एक और जहां किसानों को सरसों और चने की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. तो वहीं दूसरी और मूंग दाल के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. मूंग दाल के भाव जहां 8050 रुपये प्रति क्विंटल से लेकर 8150 रुपये प्रति क्विंटल थे. भारी गिरावट के बाद अब 7000 रुपये प्रति क्विंटल से 7500 रुपये प्रति क्विंटल तक आ चुके हैं. विशेषज्ञों की मानें तो मूंग के भाव अभी थोड़े और गिर सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!