लाइफस्टाइल

शरीर में पानी की कमी हो जाए तो यह कई बीमारियों का खतरा बन सकती है.

तरबूज में 92% तक पानी की मात्रा होती है. यह आपको दिन भर हाइड्रेट रखने में मदद करता है

गर्मियां आते ही लोगों के शरीर में पानी की कमी होने लगती है. यदि शरीर में पानी की कमी हो जाए तो यह कई बीमारियों का खतरा बन सकती है. इससे बचने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी होता है. लेकिन कई बार व्यस्त होने के कारण लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं. ऐसे में आप रोजाना कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं. जो आपके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देगा. आईए जानते हैं उन फलों के बारे में.अगर आप नौकरी वाले लोग हैं, तो अपने टिफिन में कुछ फलों को काटकर ऑफिस ले जा सकते हैं. यह आपके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने में काफी मदद करेंगे. इसमें सबसे पहला फल है तरबूज. तरबूज में 92% तक पानी की मात्रा होती है. यह आपको दिन भर हाइड्रेट रखने में मदद करता है साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. खीरे को गर्मियों का सुपर फूड माना जाता है इसमें 95% तक पानी की मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को पानी से भरपूर रखती है.

टमाटर और स्ट्रॉबेरी भी है बेस्ट

इसके अलावा टमाटर पानी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे बढ़िया सब्जी मानी गई है. यही नहीं स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है, जिसमें 89% तक पानी होता है. यह विटामिन और मिनरल्स का खजाना माना जाता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ है. अगर आप रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं तो आपको यह बीमारियों से दूर रखने में मदद करेगी.

संतरा है फायदेमंद

संतरा का सेवन भी पानी की कमी को दूर करने के लिए बेस्ट माना जाता है. इसमें 87% तक जूस होता है, जो शरीर में हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा संतरा का सेवन करने से त्वचा मुलायम रहती है. इसमें विटामिन C पाया जाता है. इन सब फलों का सेवन कर आप आसानी से अपने शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!