लाइफस्टाइल

अगर आप भी अपने पसंदीदा ब्यूटी इंफ्लुएंसर्स को देखकर उनके जैसा मेकअप करते हैं

ऑयली, ड्राई और कॉम्बिनेशन यह तरह की स्किन टाइप होती हैं, जिनके मुताबिक ही मेकअप करना चाहिए.

अगर आप भी अपने पसंदीदा ब्यूटी इंफ्लुएंसर्स को देखकर उनके जैसा मेकअप करते हैं और सोचते हैं कि रिजल्ट वैसा क्यों नहीं आता, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कहां गलती कर रही हैं. हमें यह पता होना चाहिए कि उनकी स्किन टाइप क्या है और हमारी स्किन कैसी है. ऑयली, ड्राई और कॉम्बिनेशन यह तरह की स्किन टाइप होती हैं, जिनके मुताबिक ही मेकअप करना चाहिए. तो आइये जानते हैं कि किस तरह की स्किन टाइप के लिए कैसा मेकअप सही होता है

ऑयली स्किन के लिए मेकअप टिप्स

1. क्रीम-बेस्ड क्लीन्ज़र के साथ अपनी त्वचा को डबल क्लिंज करें, जिससे कि त्वचा पर जोर पड़े बिना चेहरे से मैल और गंदगी साफ हो सके.

2. लाइट मॉइस्चराइज़र से पोषण दें, जो आपकी त्वचा को नमी और चिपचिपाहट के बिना कोमल बनाए रखने में मदद करेगा.

3. ऑयली स्किन के लिए सिलिकॉन-बेस्ड प्राइमर का इस्तेमाल करें. यह न केवल अतिरिक्त तेल उत्पादन पर नज़र रखता है बल्कि एक ब्लर टूल की तरह भी काम करता है, जिससे चेहरे पर एक स्मूद फिनिश आता है और पोर्स, फाइन लाइन्स और अन्य त्वचा की खामियों को भी कम करता है.

4. बेस के लिए मैट, वेटलेस और लंबे समय तक टिकने वाला फाउंडेशन इस्तेमाल करें.

5. क्रीम कंटूर, ब्लश और लिक्विड हाइलाइटर्स के बजाय, अपने बेस गेम में निखार लाने के लिए माइल्ड और सॉफ्ट पाउडर ब्लश, कंटूर और हाइलाइटर्स का इस्तेमाल करें.

ड्राई स्किन के लिए मेकअप टिप्स

1. जब ड्राई स्किन के लिए मेकअप टिप्स की बात आती है, तो सबसे पहले सीरम और मॉइस्चराइज़र का कॉम्बो ज़रूरी है.

2.  अगर आपकी स्किन ड्राई और डिहाइड्रेटेड है, तो हाइड्रेटिंग प्राइमर आज़माएं, जो आपके मेकअप के नीचे एक हाइड्रेटिंग बेस का काम करेगी.

3. जब ड्राई स्किन के लिए फ़ाउंडेशन चुनने की बात आती है, तो पाउडर फ़िनिश वाले मैट फ़ार्मूले को छोड़ दें और हाइड्रेटिंग, हल्के और चमकदार लिक्विड फ़ाउंडेशन को चुनें.

4. फाउंडेशन के ऊपर क्रीम ब्लश और हाइलाइटर्स का इस्तेमाल करें.

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मेकअप टिप्स

1. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट और साफ़ करें.

2. मेकअप से पहले अपनी त्वचा को हल्के मॉइस्चराइज़र से तैयार करें. वॉटर-बेस्ड फ़ॉर्मूले या मॉइस्चराइजिंग जैल अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि वे नॉन-स्टिकी होते हैं और आपकी त्वचा में जल्दी अवशोषित हो जाते हैं।

3. दो अलग-अलग तरह का प्राइमर लगाएं. चेहरे के सूखे हिस्सों के लिए वॉटर-बेस्ड प्राइमर और टी-ज़ोन के लिए मॉइस्चराइजिंग प्राइमर.

4. जब कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मेकअप टिप्स की बात आती है, तो मैट फिनिश वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आपके चेहरे पर ड्राई पैचेस दिखाई देते हैं, तो आप थोड़ा हाइड्रेटिंग वर्जन भी चुन सकती हैं.

5. जब कॉम्बिनेशन स्किन पर मेकअप सेट करने की बात आती है, तो ट्रांसलूसेंट पाउडर एक बेहतरीन नॉन-केकी ऑप्शन है, जो त्वचा की खामियों को दूर करते हुए स्किन पर एक सॉफ्ट-मैट फोकस देता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!