लाइफस्टाइल

अगर जूस पीने का सोच रहे हैं तो इसका सही वक्त क्या है?

फलों में पाया जाने वाला हेल्दी फैट दिल की सेहत को दुरुस्त

अगर जूस पीने का सोच रहे हैं तो इसका सही वक्त क्या है? फ्रूट जूस हर मौसम में जूस पीना फायदेमंद होता है. सर्दी के मौसम में शरीर की हाइड्रेशन और एनर्जी के लिए ज्यादातर लोग जूस पीना पसंद करते हैं. फ्रूट जूस को पोषक तत्वों का भंडार  भी कहा जाता है. इसमें कई तरह के विटामिंस, मिनिरल्स, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. फलों में पाया जाने वाला हेल्दी फैट दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है.जूस भी फायदेमंद होता है लेकिन जूस से फाइबर और कुछ अन्य माइक्रोन्यूट्रेंट्स निकल जाने की वजह से इसे ज्यादा पीना भी नुकसानदायक हो सकता है. फलों में फ्रक्टोज भी प्रचूर मात्रा में मिलता है. यह एक तरह का शुगर है. यही कारण है कि ज्यादा जूस पीने से डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है. गर्मियों में तो ज्यादा जूस पीना ज्यादा ही खतरनाक हो सकता है. इसलिए जूस पीने का सही समय और सही मात्रा  जान लेना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट से जानिए

फ्रूट जूस क्यों नुकसानदायक
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जूस में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं. एक कप जूस में ही 117 कैलोरी और करीब 21 ग्राम शुगर मिलता है. फ्रक्टोज की मात्रा में इसमें ज्यादा होती है. यही कारण है कि ज्यादा जूस पीने से शरीर में निगेटिव असर भी हो सकते हैं.

फ्रूट जूस ज्यादा पीने से क्या होगा
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि चूंकि जूस में फ्रूट शुगर ज्यादा पाया  जाता है. इसलिए जब भी इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. इससे डायबिटीज की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है. ज्यादा फ्रूट जूस पीने से दांतों में कीड़ें भी लग सकते हैं. यह लिवर को भी सही तरह से हाइड्रेट नहीं रख पाता. यही वजह है कि गैस्ट्रिक के मरीजों के लिए यह काफी नुकसानदायक होता है.

एक दिन में कितना जूस पीना चाहिए
अब बात की एक दिन में कितना जूस पीना चाहिए. इसको लेकर हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि फलों से जूस बनने के बाद इसमें से फाइबर निकल जाता है और फ्रक्टोज की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए एक इंसान को दिन में सिर्फ एक गिलास जूस ही पीना चाहिए. इससे ज्यादा जूस पीने से नुकसान हो सकता है. भले ही इसका असर तुरंत न दिखे लेकिन कई बार ऐसा होने पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स दिखने लगते हैं.

दिन में जूस पीने का राइट टाइम क्या है
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सुबह उठते ही जूस पीते हैं या रात में सोने से पहले इसे लेते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं है. सुबह-सुबह जूस पीने से बॉडी का शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए जूस को ब्रेकफास्ट के बाद पीना चाहिए. ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में एक गिलास जूस पीना सबसे राइट टाइम है. खाली पेट जूस पीने की गलती तो कभी नहीं करनी चाहिए.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!