धार्मिक

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवताओं की तरह पूजने की परंपरा है. तुलसी को वृंदा (Vrinda) भी कहा जाता है

धन प्रदान करने वाला पौधा भी कहा जाता है. वास्तु के अनुसार घर में तुलसी की दिशा सही होना बेहद जरुरी है तभी इसका फल प्राप्त होता है.

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवताओं की तरह पूजने की परंपरा है. तुलसी को वृंदा (Vrinda) भी कहा जाता है. मान्यता है कि जिस घर में तुलसी हो वहां कभी धन की कमी नहीं होती, क्योंकि तुलसी में मां लक्ष्मी (Laxmi ji) का वास होता है. इसलिए इसे धन प्रदान करने वाला पौधा भी कहा जाता है. वास्तु के अनुसार घर में तुलसी की दिशा सही होना बेहद जरुरी है तभी इसका फल प्राप्त होता है.

घर में तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाएं (Tulsi Right direction at home) गलत दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से न सिर्फ यह सूख जाता है बल्कि इससे कंगाली का सामना भी करना पड़ सकता है. तुलसी को दक्षिण दिशा में न लगाएं. ये दिशा पितरों की है. ऐसा करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है. साथ ही इसे पश्चिम दिशा में न लगाएं.इससे आर्थिक संकट घहराने लगता है

तुलसी जी का मंत्र (Tulsi Puja Mantra) महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।वास्तु के अनुसार तुलसी पौधा लगाने के लिए गुरुवार या शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है. वहीं बात करें माह की तो कार्तिक या चैत्र महीने में घर में तुलसी लगाना सबसे शुभ माना गया है. इससे मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं. आर्थिक संकट दूर होता है. कहते हैं कि जिस घर में इस दिशा में तुलसी लगी होती हैं उस घर में सदैव प्‍यार और पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है.

घर में है तुलसी तो इन बातों का रखें ध्यान (Tulsi Puja Niyam)

  • तुलसी को रोजाना जल अर्पित करना चाहिए, लेकिन एक नियमित मात्रा में क्योंकि अधिक जल डालने पर इसकी जड़ को नुकसान पहुंचता है, वह सूख जाता है. तुलसी का सूखना शुभ नहीं माना जाता.
  • सूर्यास्त के बाद तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए, बस दीपक लगाकर पूजन करें. बिना प्रणाम किए तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए, ये विष्णु प्रिया है. ऐसा करने पर विष्णु जी और मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं.
  • एकादशी पर तुलसी में जल नहीं डाले, न ही इसका पत्ता तोड़ें, इससे दुर्भाग्य आता है.

घर में तुलसी के पौधा लगाने की सबसे सही दिशा उत्तर या पूर्व, ईशान कोण मानी गई है. पूर्व दिशा में तुलसी लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है, सूर्य के समान ऊर्जा बनी रहती है. वहीं उत्तर दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं तुलसी

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!