विदेश

भारत जल्द ही के-4 का परमाणु मिसाइल का परीक्षण करने वाला है. इसके लिए बंगाल की खाड़ी और उससे सटे क्षेत्रों में चेतावनी जारी

भारत जल्द ही के-4 का परमाणु मिसाइल का परीक्षण करने वाला है. इसके लिए बंगाल की खाड़ी और उससे सटे क्षेत्रों में चेतावनी जारी की गई है. यही नहीं चुने गए क्षेत्र में आगामी 3 और 4 अप्रैल को नो फ्लाई जोन भी घोषित कर दिया गया है. भारत के इस परमाणु मिसाइल परीक्षण से पड़ोसी देश चीन भी घबराया हुआ है. यही वजह है कि उसने परीक्षण से पहले हिंद महासागर में अपने जासूसी जहाज युआन वांग 03 को उतार दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही यह जहाज मलक्का जलडमरूमध्य को पार करते हुए बंगाल की खाड़ी में प्रवेश कर जायगा.

4000 किलोमीटर से अधिक है मिसाइल का रेंज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत इस मिसाइल को पनडुब्बी से लॉन्च करने वाला है. खास मिसाइल को बीजिंग किलर मिसाइल के रूप में भी जाना जा रहा है. इसकी रेंज करीब 4000 किलोमीटर है. यह मिसाइल पारंपरिक वॉरहेड के साथ परमाणु हमले को अंजाम देने में माहिर है.

जानकारी चुराने के फिराक में है चीन

भारत के मिसाइल परीक्षण पर चीन लगातार अपनी पैनी नजर बनाए हुए है. यही वजह है कि उसने अपने उपग्रह और मिसाइल ट्रैकिंग पोत को समुद्र में उतार दिया है. युआन वांग 03 आधुनिक युग का पोत है. यह पोत कई शक्तिशाली एंटीना से लैस है जो मिसाइलों को अच्छी तरह से ट्रैक करने में माहिर है.

युआन वांग 03 की सटीकता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह मिसाइल की रेंज, उसका लक्ष्य, मिसाइल की प्रकृति जैसी जानकारियों का आभास अच्छे से लगाने में माहिर है. इसके अलावा यह पोत अंतरिक्ष में उपग्रहों की भी जानकारी इकट्ठा करता है.

करीब 100 मीटर लंबा है चीन का जासूसी जहाज

आधुनिक सुविधाओं से लैस चीन का यह जहाज करीब 100 मीटर लंबा है. मौजूदा समय में पड़ोसी देश के पास ऐसी जहाजों की कुल संख्या 9 है. इन्हें आज से करीब 8 साल पहले 2016 में चीन के स्टेट ओशनिक एडमिनिस्ट्रेशन के बेड़े में जगह मिली थी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!