देश

भारत मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोग हीटवेव और भीषण गर्मी से राहत की उम्मीद

सोमवार सुबह के समय गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 5.5 डिग्री अधिक है.

भारत मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोग हीटवेव और भीषण गर्मी से राहत की उम्मीद अगले कुछ दिनों तक न करें. इसके उलट, आईएमडी ने लोगों को चेताते हुए कहा कि अगले तीन दिनों तक न केवल दिन में लू का खतरा है, बल्कि रात के समय जब लोग सोते हैं, उस समय भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. ऐसे में सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि आप खुद को दिन और रात दोनों समय हीट से कैसे महफूज रखें. इस बात पर गौर फरमाना इसलिए भी जरूरी है कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह के समय गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 5.5 डिग्री अधिक है. बीती रात पिछले छह साल में दूसरी बार सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने लू से लेकर तेज सतही हवाओं के साथ रात में गर्मी होने का अनुमान जताया है. अगले कुछ दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है. हीटवेव को देखते हुए मौसम विभाग और हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि सभी को यह जानने की जरूरत कि वे खुद को कैसे सुरक्षित रखें? ऐसा इसलिए कि हीटवेव से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की चपेट में आने का भी खतरा होता है. इनमें गर्मी से थकावट, हीट स्ट्रोक, डिहाईड्रेशन आदि का खतरा रहता है.

गर्मी और लू से खुद को बचाने के उपाय 

  • खुद को ठंडा रखने की कोशिश करें. टाइट कपड़े नहीं पहनें बल्कि हवा आने देने के लिए ढीले, सूती कपड़े पहनें. अगर संभव हो, तो पूरे दिन पंखे या कूलर का प्रयोग करें. एक नम कपड़े का उपयोग कर या पानी से गीला कर अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें.
  • चिलचिला देने वाली गर्मी में भूख कम लगती है. इसके बावजूद हल्का भोजन करें. ऐसा इसलिए कि आपके शरीर को रोज के काम के लिए एनर्जी की जरूरत होती है.
  • मौसमी सब्जियां जैसे करेला, खीरा, तरबूज, परवल, पालक या अन्य हरे पत्तेदार सब्जियों के साथ विटामिन सी से युक्त फलों को अपनी खानपन में शामिल करें. आम का आमी बनाकर पीएं, नींबू, चीनी और नमक का घोल बनाकर भी पी सकते हैं. बेल का सर्बत, लस्सी आदि का भी सहारा ले सकते हैं. जब तक गर्मी है तब तक रेड मीट और नमक का सेवन कम कर दें.
  • अपने घर को पर्दे, पंखे और एसी के साथ ठंडा रखनें. ताकि आप घर के अंदर सहज महसूस कर सकें. रात के समय पर्दे खोल दें और हवा को अंदर आने दें.
  • दिन के समय घर से बाहर न निकलें. घर के काम को सुबह और शाम के समय निपटाने की कोशिश करें. गर्मी होने के दौरान घर के अंदर रहने और जब मौसम थोड़ा ठंडा हो, तभी बाहर निकलने के लिए अपने दिन की प्लानिंग करें.
  • दिन और रात दोनों समय पानी पीते रहें. पानी पीने पर आप डीहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) से बचे सकते हैं. शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का भी सेवन न करें. ड्रिंक शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!