अलीगढ़

राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई0टी0आई0) में सत्र 2023-24 में प्रवेश के सम्बन्ध में दी जानकारी

अलीगढ़- वी0के0 विश्वकर्मा संयुक्त निदेशक (प्रशि0/शिक्षु0) अलीगढ़ मण्डल अलीगढ़ द्वारा सर्व साधारण को सूचित किया गया है कि राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई0टी0आई0) में सत्र 2023-24 (एक वर्षीय) एवं सत्र 2023-25 (दो वर्षीय) के लिए तृतीय चरण प्रवेश प्रक्रिया के उपरान्त परिणामी रिक्त सीटों के सापेक्ष पूर्व पंजीकृत राजकीय संस्थान के अभ्यर्थी से नवीन विकल्प पंजीकृत कराने एवं राजकीय एवं निजी संस्थानों के लिए नवीन आवेदनकर्ताओं से ऑनलाइन आवेदन विगत 08 सितम्बर तक आमंत्रित किये गये थे।

उन्होंने बताया कि ऐसे समस्त गैर चयनित अभ्यर्थियों (प्रवेश प्रक्रिया में पूर्व में पंजीकृत एवं नवीन ऑनलाइन आवेदनकर्ता) की ग्रुपवार मैरिट के क्रम में सूची सम्बन्धित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को उपलब्ध करा दी गयी है। निजी संस्थानों के लिए राजकीय व निजी संस्थान के अचयनित व अप्रवेशित सभी पंजीकृत अभ्यर्थियों की सूची उनके लॉगिन में उपलब्ध होगीजिसके अनुसार वे नियमानुसार प्रवेश पूर्ण करें। उन्होंने बताया कि राजकीय संस्थानों में जनपद स्तरीय चयन के लिये अभ्यर्थी स्थाई (ग्रह जनपद) व अस्थाई पते से सम्बन्धित जनपद की सीटों में प्रवेश के लिये पात्र होगें। उन्होंने बताया कि राजकीय संस्थानों के अभ्यर्थियों को वेबसाइट www.scvtup.in पर चौथे चरण के लिए रैंक” पर क्लिक करने पर दो विकल्प पूर्व पंजीकृत अभ्यर्थी की रैंक एवं नवीन आवेदनकर्ता की रैंक प्राप्त होगेंअभ्यर्थी को उक्त विकल्पों में से अपने ऑनलाइन आवेदन स्थिति के अनुसार पंजीकरण संख्या एवं जन्मतिथि की प्रविष्टि करने पर उसकी रैंक प्रदर्शित होगी जिसका प्रिंटऑउट प्राप्त करअभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के समय जनपद में दिये गये संस्थानों एवं व्यवसायों के विकल्प के सापेक्ष उपलब्ध रिक्त सीट पर आवटंन के लिए जनपद के नोडल प्रधानाचार्यराजकीय संस्थान से निर्धारित अंतिम तिथि 23 सितम्बर से पूर्व सम्पर्क स्थापित कर सकता है ।

उन्होंने बताया कि राजकीय संस्थानों में प्रथमता (पूर्व पंजीकृत) गैर चयनित अभ्यर्थियों को सीट आवटंन की कार्यवाही पूर्ण की जायेगी तदोपरान्त उपलब्ध रिक्त सीटों के सापेक्ष (नवीन ऑनलाइन आवेदनकर्ता) की मेरिट सूची से व्यवसाय आवटंन की कार्यवाही पूर्ण की जायेगी। निर्धारित प्रवेश प्रक्रिया 2023 के अनुसार चतुर्थ चरण में राजकीय संस्थानों के लिए रिक्त सीटों पर चयन व प्रवेश जनपद स्तर पर किया जायेगा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन में दी गयी सूचना के अनुसार उसके समस्त प्रमाण-पत्रों यथा शैक्षिक योग्यताजाति से जाँचोपरान्त सही पाये जाने की दशा में ही प्रवेश अनुमन्य किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए अन्तिम तिथि 23 सितम्बर एवं  निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रवेश पंजीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितम्बर रात्रि 12.00 बजे तक निर्धारित है।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!