अलीगढ़

बहु मंजिला इमारतों एवं लाइफ लाइन बिल्डिंग्स पर तड़ित चालक यंत्र लगवाऐं

राज्य सरकार द्वारा आकाशीय विद्युत से होने वाली घटनाएं राज्य आपदा घोषित -इन्द्र विक्रम सिंह, डीएम

अलीगढ़ -वर्तमान में मानसून के कारण गत दिनों से अत्यधिक वर्षा हो रही है। इसके अतिरिक्त भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा आगामी कुछ दिनों के लिए विभिन्न जनपदों में भारी वर्षा के संबंध में हाई अलर्ट जारी किया गया है। इस मौसम में जल जनित बीमारियों के साथ-साथ आकाशीय विद्युत की घटनाओं में भी प्रायः वृद्धि होती है। राज्य सरकार द्वारा आकाशीय विद्युत से होने वाली घटनाओं को वर्ष 2016 में राज्य आपदा घोषित किया गया है। प्रदेश में वर्ष 2021-22 में आकाशीय विद्युत के कारण 280 जनहानियां, वर्ष 2022-23 में 301 तथा वर्ष 2023-24 में अब तक 153 जनहानियाँ हुई हैं। जन जागरुकता के साथ-साथ बहु मंजिला इमारतों एवं लाइफ लाइन बिल्डिंग्स पर तड़ित चालक यंत्र  ¼Lightning Conductor½  लगाकर आकाशीय विद्युत की घटनाओं को रोका या फिर न्यूनीकृत किया जा सकता है।

अतः प्रदेश में गत वर्षों में आकाशीय विद्युत की घटनाओं से हुई जनहानियों को दृष्टिगत रखते हुए अपने विभाग की बहु मंजिला इमारतों एवं लाइफ लाइन बिल्डिंग्स पर तड़ित चालक यंत्र लगवाने का कष्ट करें, जिससे भविष्य में आकाशीय विद्युत से होने वाली जनहानियों को रोका या फिर कम किया जा सके।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव द्वारा जारी दिशा निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया है कि आकाशीय विद्युत की घटनाओं से हुई जनहानियों को दृष्टिगत रखते हुए विभाग की बहु मंजिला इमारतों एवं लाइफ लाइन बिल्डिंग्स पर तड़ित चालक यंत्र लगवा लिए जाएं,जिससे भविष्य में आकाशीय विद्युत से होने वाली जनहानियों को रोका या कम किया जा सके।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!