शिक्षा

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पोर्सोनेल सेलेक्शन ने काफी समय पहले रीजनल रूरल बैंक के लिए 9 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली

आवेदन 7 जून से हो रहे हैं और आज यानी 27 जून 2024 फॉर्म भरने की लास्ट डेट है.

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पोर्सोनेल सेलेक्शन ने काफी समय पहले रीजनल रूरल बैंक के लिए 9 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली थी. आवेदन पिछले काफी समय से हो रहा है और अब अप्लाई करने की आखिरी तारीख आ गई है. ऐसे में वे कैंडिडेट्स जो योग्य और इच्छुक होने के बावजूद किसी वजह से अब तक अप्लाई न कर पाए हों, वे इसे रिमाइंडर के तौर पर लें और फटाफट आवेदन कर दें.आईबीपीएस आरआरबी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पोर्सोनेल सेलेक्शन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – ibps.in. यहां से न केवल आवेदन किया जा सकता है बल्कि इन वैकेंसी का डिटेल भी पता किया जा सकता है. आवेदन 7 जून से हो रहे हैं और आज यानी 27 जून 2024 फॉर्म भरने की लास्ट डेट है.

भरे जाएंगे इतने पद

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 9995 पदों पर कैंडिडेट्स की भर्ती होगी. ये पद विभिन्न रूरल बैंकों के लिए हैं और इसके माध्यम से अलग-अलग पदों पर कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी. जैसे ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर स्केल – I, ऑफिसर स्केल 2, ऑफिसर स्केल 3. इनके तहत असिस्टेंट मैनेजर, मैनेजर, सीनियर मैनेजर आदि पदों पर कैंडिडेट्स की भर्ती होती है.इस रिक्रूटमेंट ड्राइव में 43 बैंक भाग लेते हैं और चयन होने के बाद कैंडिडेट्स की नियुक्ति इनमें से कहीं भी हो सकती है. सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा के बाद होता है.

कौन कर सकता है अप्लाई

इन पदों के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. एज लिमिट पद के मुताबिक अलग है. जैसे ऑफिसर स्केल III के लिए कैंडिडेट की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. ऑफिसर स्केल II पद के लिए 21 से 32 साल वहीं ऑफिसर स्केल I पद के लिए एज लिमिट 18 से 30 साल है.

इसी तरह ऑफिस असिस्टेंट मल्टीपर्पज पद के लिए एज लिमिट 18 से 30 साल है. आरक्षित श्रेणी को छूट मिलेगी. पात्रता संबंधी डिटेल और भी हैं जिनकी जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए नोटिस से पा सकते हैं.

सेलेक्शन कैसे होगा

इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन दो चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा. पहले प्री परीक्षा ली जाएगी और इसके बाद मेन्स एग्जाम आयोजित होगा. पहला चरण पास करने वाला कैंडिडेट ही अगले चरण में जाएं. कुछ पदों के लिए इंटरव्यू भी आयोजित होगा. इस स्टेप तक वही पहुंचेंगे जो पहले दो चरण सफलतापूर्वक पूरे कर लेंगे.

कितनी मिलेगी सैलरी

इन पदों पर सेलेक्ट होने पर सैलरी भी पद के अनुसार है. जैसे क्लर्क पर्द के लिए 15 से 20 हजार रुपये, ऑफिसर स्केल I पीओ पद किए 29 से 33 हजार रुपये, स्केल II पद के लिए 33 से 39 हजार रुपये और स्केल III पद के लिए 38 से 44 हजार रुपये महीने के दिए जाएंगे.

आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 850 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स को 175 रुपये शुल्क देना है

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!