विदेश

इजराइल ने आखिरकार ईरान पर हमला कर ही दिया. ईरान की कई शहरों पर मिसाइल से हमला किया गया

ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई का 85वां जन्मदिन है

इजराइल ने आखिरकार ईरान पर हमला कर ही दिया. ईरान की कई शहरों पर मिसाइल से हमला किया गया है.अमेरिकी अधिकारी के हवाले से इस हमले की पुष्टि की है.  इस्फ़हान शहर में जबरदस्त धमाको की आवाज सुनी गई है. इस्फ़हान में कई न्यूक्लियर साइट मौजूद है. इस्फ़हान के अलावा तबरेज शहर में भी धमाकों की आवाज सुनी गई है. इजराइल ने हमले के लिए वो दिन चुना है जब ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई का 85वां जन्मदिन है.ईरान की फार्स न्यूज एजेंसी ने भी इजराइल हमले की जानकारी दी है. फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार के मुताबिक, धमाकों के तुरंत बाद ईरानी एयरस्पेस से कई फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है. CNN न्यूज के मुताबिक, करीब 8 विमानों के रास्ता बदलने की खबर है.अमेरिकी अधिकारी ने एबीसी न्यूज़ को बताया है कि इजराइल ने ईरान पर हमला किया है. हालांकि सीरिया और ईराक तक मिसाइल दागे गए हैं कि नहीं इस बारे में पता लगाया जा रहा है.

ईरान ने कहा- हमला हुआ है इस हमले को लेकर इजराइल ने अभी तक पुष्टि नहीं की है. हालांकि ईरान ने कहा है कि हमला हुआ है. ईरान ने हवाई सुरक्षा सक्रिय कर दी है. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी का कहना है कि ईरान के कई प्रांतों में वायु रक्षा बैटरियां दागी गई हैं.इस बीच, ईरान की सुरक्षा एजेंसी के एक प्रवक्ता ने अल जज़ीरा को बताया है कि इजराइल द्वारा दागे गए कई छोटे ड्रोन हमने मार गिराए हैं.

ईरान ने वायु रक्षा मिसाइलों को एक्टिव किया ईरानी हवाई अड्डों और एयर नेविगेशन कंपनी के अनुसार, ईरान ने तेहरान, इस्फ़हान और शिराज हवाई अड्डों सहित कई क्षेत्रों में उड़ानें निलंबित कर दी हैं. वायु रक्षा मिसाइलों को भी सक्रिय कर दिया गया है.

ईरान ने किया था हमला ईरान ने 13 अप्रैल को देर रात 300 मिसाइल और ड्रोन के साथ इजराइल पर हमला कर सीरिया में उनके दूतावास पर हुए हमले का बदला लिया था. इसके बाद से इजराइल की जवाबी कार्रवाई को लेकर चर्चा थी. नेतन्याहू 5 बार वॉर कैबिनेट की मीटिंग कर चुके थे.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!