विदेश

इजरायली सैनिकों ने अल जजीरा के लिए लिखने वाले पत्रकार को मुठभेड़ में मार गिराया. उसने अपने घर में 4 लोगों को बंधक बनाकर रखा

7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले के बाद नोआ का वीडियो काफी वायरल हुआ था. नोआ के अलावा हमास की कैद से 3 युवकों को छुड़ाया गया

इजरायली सैनिकों ने अल जजीरा के लिए लिखने वाले पत्रकार को मुठभेड़ में मार गिराया. उसने अपने घर में 4 लोगों को बंधक बनाकर रखा था. शनिवार को मिशन के दौरान इजरायली कमांडो ने अब्दुल्ला अलजमाल को मार गिराया. इसके बाद 4 बंधकों को बचाया गया. छुड़ाए गए बंधकों में 25 साल की नोआ अर्गमानी नाम की वो लड़की भी है, जिसे हमास लड़ाके जबरन मोटरसाइकिल पर उठा ले गए थे. 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले के बाद नोआ का वीडियो काफी वायरल हुआ था. नोआ के अलावा हमास की कैद से 3 युवकों को छुड़ाया गया है. इजरायली सेना ने बताया कि अब्दुल्ला अलजमाल हमास के श्रम मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में भी काम करता था. उसकी मौत तब हुई जब विशेष बलों के सैनिकों ने मध्य गाजा में उसके घर पर धावा बोल दिया. इस दौरान उसके घर में बंधक बनाए गए अल्मोग मीर जान (21), एंड्री कोजलोव ( 27) और श्लोमी जिव 41 को बचा लिया, ये हमास के ही नागरिक थे.

ह्यूमन राइट्स मॉनिटर ने दी सबसे पहले खबर
यूरो-मेड ह्यूमन राइट्स मॉनिटर के प्रमुख रामी अब्दु ने सबसे पहले अलजमाल की मौत की खबर दी. अब्दु ने आरोप लगाया कि आईडीएफ सैनिकों ने उनके घर पर छापा मारते हुए उन्हें और उनके परिवार के कई सदस्यों को मार डाला. इसके बाद आईडीएफ ने खुलासा किया कि पत्रकार वास्तव में अपने घर में बंधकों को बंदी बनाकर रखता था. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उसके परिवार के सदस्यों के साथ क्या हुआ. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि यह इस बात का एक और सबूत है कि हमास आतंकवादी संगठन नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं.

कौन थे पत्रकार अब्दुल्ला अलजमाल ?
मुठभेड़ में मारे गए अब्दुल्ला अलजमाल ने 2019 में अल जजीरा के लिए एक कॉलम लिखा था. हालांकि, अल जजीरा ने कहा है कि वह कर्मचारी नहीं था. वह हाल ही में फिलिस्तीन क्रॉनिकल में योगदान दे रहा था. उसने गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत पर कई कहानियां लिखी थीं. अलजमाल ने हाल ही में नुसेरत में चल रहे आईडीएफ ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई कहानियां लिखीं, जहां उसका घर था, उसमें कई लोगों को बंधक बनाकर रखा था.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!