शिक्षा

आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग- 2024 के तहत जोसा काउंसलिंग चल रही है और बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

9 लाख 13 हजार 379 रैंक वाले छात्र को ओपन केटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच आवंटित हुई

देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है. स्टूडेंट्स दूसरे राउंड के सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग 2 जुलाई शाम 5 बजे तक कर सकते हैं.विद्यार्थी जिनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स में कमी पाई जाएगी, उन्हें 3 जुलाई शाम 5 बजे तक आई क़्वेरी का रेस्पॉन्स देना होगा. अन्यथा उनकी सीट निरस्त कर दी जाएगी.

इन्हें मिलेगी सिक्किम में सिविल ब्रांच 
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जोसा काउन्सलिंग के दूसरे राउंड के सीट आवंटन में जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से 9 लाख 13 हजार 379 रैंक वाले छात्र को ओपन केटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच आवंटित हुई है. इसके साथ ही जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 15 हजार 955 रही जोकि आईआईटी धारवाड़ की इंट्राडीसिप्लनरी साइंस पचवर्षीय ब्रांच की है.

वही दूसरी ओर फीमेल पूल कोटे से सुपर न्यूमरेरी सीटें मिलाकर 10 लाख 94 हजार 961 रैंक वाली छात्रा को ओपन केटेगरी में एनआईटी सक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच मिली है. साथ ही फीमेल पूल कोटे से आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 24 हजार 420 रही जोकि धारवाड़ की इंट्राडीसिप्लनरी साइंस पचवर्षीय ब्रांच की है.

दस्तावेजों का नए आवंटित सिस्टम से दोबारा सत्यापन 
एक्सपर्ट आहूजा के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जिन्हें द्वितीय राउंड में आईआईटी से एनआईटी एवं एनआईटी से आईआईटी सीट का आवंटन हुआ है. उनके पहले राउंड सीट आवंटन में अपलोड किए गए दस्तावेजों को नए आवंटित सिस्टम से दोबारा सत्यापन किया जा रहा है. उसके बाद ही इनकी नई आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी.

इसके विपरीत जिन विद्यार्थियों को पूर्व में सीट का आवंटन हो चुका है और फ्लॉट व स्लाइड का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे राउंड में आईआईटी से आईआईटी एवं एनआईटी से एनआईटी सीट का आवंटन हुआ है और उनके पूर्व में सत्यपित डॉक्यूमेंट्स के आधार पर ही नई सीट कन्फर्म की गई है.

ये सभी विद्यार्थी अपनी पहले राउंड में आवंटित सीट को नई सीट आवंटित होने पर कोई क्लेम नहीं कर सकेंगे. इन सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में दोबारा डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने की आवश्यकता भी नहीं है. विद्यार्थी प्रत्येक राउंड काउंसलिंग में फ्लॉट विकल्प को स्लाइड व फ्रीज में एवं स्लाइड विकल्प को फ्रीज में बदलकर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!