कासगंज

एनआरएलएम के अंतर्गत लखपति महिला कार्यक्रम संचालित

समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधार कर बनाया जायेगा आत्म निर्भर-जिलाधिकारी

ब्यूरो रिपोर्ट सुनील कुमार
कासगंज/ जिलाधिकारी सुधा वर्मा की अध्यक्षता में लखपति महिला कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद स्तरीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि लखपति महिला कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं को जागरूक कर आत्म निर्भर बनाया जायेगा। समिति के सभी सदस्य समन्वय बनाकर इस योजना का सफल बनायें। इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लखपति बनाना है जिससे वे आर्थिक रूप से आत्म निर्भर होकर स्वयं का व्यवसाय या उद्यम शुरू कर सकें। मनरेगा में 100 दिन का कार्य, महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के लिये ऋण, ग्रामीण क्षेत्रों में महिला सखी द्वारा विद्युत बिल जमा करना, स्वरोजगार हेतु महिलाओं को अचार, मुरब्बा, पापड़ बनाने एवं हस्तशिल्प का प्रशिक्षण देने एवं अन्य छोटे छोटे उद्योगों, व्यवसायों में महिलाओं को जागरूक कर आर्थिक रूप से सुदृढ़ और आत्म निर्भर बनाया जाये। ताकि महिलायें अपने परिवार का पालन पोषण करने के साथ ही आगे बढ़ सकें तथा समाज और देश की प्रगति में सहभागी बनें।
जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार द्वारा समस्त संचालित विभागीय योजनाओं में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाई जाये। उनकी सूची एनआरएलएम को उपलब्ध करायें। जिससे जनपद का डाटाबेस तैयार कराया जाये और महिलाओं की सहभागिता का लक्ष्य पूर्ण हो सके। इसके लिये ब्लाक स्तर पर भी बैठकें कर ली जायें। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि सहभागिता योजना के अंतर्गत महिलाओं को अच्छी नस्ल की गाय निःशुल्क उपलब्ध करायें, जिसमें विभाग द्वारा गाय के भरणपोषण और चारे के लिये 50 रू0 प्रतिदिन दिये जायेंगे। महिलायें गाय के दूध की बिक्री कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकेंगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन-एनआरएलएम के लखपति महिला कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के गरीबी उन्मूलन योजना का ग्राम पंचायत विकास योजना में समेकन एवं आजीविका संवर्धन की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित कराया जायेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सचिन, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार, पीडी डीआरडीए, डीपीआरओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बीएसए, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, डीएसओ, एसीएमओ, उद्योग सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!