टेक्नोलॉजी

महिला सशक्तिकरण विषय पर अतरौली के ग्राम नरौना में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

अलीगढ़ – उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुपालन मंे एवं राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राष्ट्रीय महिला आयोग के तत्वाधान में और माननीय जिला न्यायाधीशअध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डॉ0 बब्बू सारंग के दिशा निर्देशन में अपर जिला जजसचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दिनेश कुमार नागर की अध्यक्षता में महिला सशक्तिकरण के संबध में महिलाओं से सबंधित विभिन्न विधिक विषयों पर महिला जनसामान्य के मध्य जागरूकता के उद््देश्य को दृष्टिगत रखते हुये विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन अतरौली के ग्राम नरौना में किया गया।

प्राधिकरण सचिव श्री नागर द्वारा शिविर में उपस्थित महिलाओं को महिला सशक्तिकरण विषय पर आयोजित कार्यक्रम के उददेश्य के बारे में बताया गया व मौलिक अधिकारों तथा महिलाओं से संबधित विभिन्न विधिक विषयों पर नालसा द्वारा संचालित योजनाओं एवं यौन अपराधों से बच्चों की रोकथाम अधिनियम 2012 एवं कार्यस्थल पर यौन उत्पीडन निवारण अधिनियम 2013 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी। एस0डी0एम0 अतरौली अनिल कुमार कटियार एवं तहसीलदार सुभाष चन्द्र द्वारा महिलाओं को सम्पत्ति का अधिकार एवं भरण-पोषण भत्ता व कानून की जानकारी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। बी0डी00 अतरौली वेद प्रकाश द्वारा महिलाओं के हित संरक्षण की जानकारी दी। रिसोर्स पर्सन सुश्री पूजा सैनीअसिस्टेन्टलीगल एड डिफेंन्स काउंन्सिल द्वारा शिविर में महिलाओं के हित संरक्षण के लिए महिलाओं पर होने वाली घरेलू हिंसा पर विस्तृत जानकारी दी। इसके साथ ही शिविर में उपस्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अतरौली डॉक्टर निधि सक्सैना द्वारा सर्वाइकल कैंसर के संबंध में महिलाओं को जागरूक करते हुए सर्वाइकल कैसर के कारण बचाव एवं उपायों के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई। पी0एल0वी नरेन्द्र कुमार द्वारा द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उपस्थित जनसामान्य को महिलाओं के कानूनी अधिकारों से सम्बन्धित विधिक प्रचार प्रसार सामग्री का वितरण किया गया। 

इन्स्पायर एवार्ड-मानक योजनान्तर्गत 31 जुलाई तक कराएं पंजीकरण

अलीगढ़-जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 सर्वदानंद ने अवगत कराया है कि इन्स्पायर एवार्ड-मानक योजनान्तर्गत जनपद के पंजीकृत विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 6 से 10 तक के 10 से 15 आयुवर्ग के छात्र-छात्राओं का वर्ष 2023-24 के लिए ऑनलाइन नामांकन बेवपोर्टल www.inspireawards-dst.gov.in पर अनिवार्य रूप से 31 जुलाई तक अपलोड कराया जाना है।

डीआईओएस ने कहा कि इन्स्पायर एवार्ड-मानक योजनान्तर्गत अभी तक किसी भी विद्यालय ने छात्र छात्राओं का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कराया है यह स्थिति खेदजनक है। उन्होंने समस्त बोर्ड के समस्त प्रधानाचार्य राजकीयसहायता प्राप्त हाईस्कूलइण्टर कालेज को पुनः निर्देशित किया है कि छात्र-छात्राओं के 31 जुलाई तक ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करे। अधिक जानकारी के लिए इन्स्पायर एवार्ड प्रभारी राजीव कुमार (9412510035) एवं जिला विज्ञान क्लब समन्वय राजीव कुमार अग्रवाल ( 8938884515) से भी सम्पर्क किया जा सकता है।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!