उत्तरप्रदेश

शवों को अलीगढ़ लाने की व्यवस्था कराई और घायलों के उपचार की जानकारी ली।

डीएम ने बताया कि झेलम एक्सप्रेस एवं अंडमान एक्सप्रेस से मृतकों के शव, घायल एवं अन्य लोगों को वापस लाया जा रहा है। इसमें पहली ट्रेन 1 जून दोपहर 12.30 बजे मथुरा पहुंचेगी

अलीगढ़ जिलाधिकारी विशाख जी ने 31 मई को जम्मू के प्रशासनिक अधिकारियों से पूरे घटनाक्रम पर बात की। शवों को अलीगढ़ लाने की व्यवस्था कराई और घायलों के उपचार की जानकारी ली। डीएम ने बताया कि झेलम एक्सप्रेस एवं अंडमान एक्सप्रेस से मृतकों के शव, घायल एवं अन्य लोगों को वापस लाया जा रहा है। इसमें पहली ट्रेन 1 जून दोपहर 12.30 बजे मथुरा पहुंचेगी। इसमें नाया गांव के एक मृतक का शव व अन्य 11 लोग होंगे। दूसरी ट्रेन शाम चार बजे मथुरा आएगी। इसमें 11 शव व अन्य घायल एवं परिजन शामिल होंगे। कुल 37 लोग आएंगे। जिला प्रशासन ने मथुरा स्टेशन से नाया गांव तक इन्हें लाने के लिए पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था कर ली है। 12 एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। उनके साथ ड्राइवर व अधिकारी लगाए गए हैं। मृतकों का उनके पैतृक गांव में ही अंतिम संस्कार किया जाएगा। एडीएम न्यायिक अखिलेश कुमार के नेतृत्व में एक टीम को मथुरा भेजा जा रहा है।एसडीएम न्यायिक सुधीर कुमार सोनी, नायब तहसीलदार कोल रतन कुमार, हाथरस के नायब तहसीलदार व एक पुलिस निरीक्षक की टीम शुक्रवार को जम्मू पहुंच गई। राज्यमंत्री व हाथरस लोकसभा के भाजपा प्रत्याशी अनूप प्रधान भी प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के रूप में जम्मू पहुंचे। उन्होंने स्थानीय प्रशासनिक टीम के साथ जम्मू के अधिकारियों से बातचीत की। दोपहर में पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मीनू राणा ने बताया कि शुक्रवार देर रात सभी शव ट्रेन के जरिए जम्मू से अलीगढ़ के लिए रवाना होंगे। शवों को गांव भेजा जाएगा। जिला प्रशासन गांव में स्थानीय लोगों के संपर्क में हैं। मुआवजे की प्रक्रिया की कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। प्रदेश की राज्यपाल 1 जून को अलीगढ़ हवाईअड्डे पर आएंगी। यहां से वे हाथरस जाएंगी और वापसी में यहीं से लखनऊ रवाना होंगी। राजभवन से जारी कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल आनंदी बेन पटेल हवाई मार्ग से 8:30 बजे से अलीगढ़ हवाई अड्डे पर पहुंचेंगी। यहां से वे हाथरस जाएंगी और वहां से वापस दोपहर 1:30 बजे हवाईअड्डे पर पहुंचकर लखनऊ रवाना होंगी। उनके आगमन को लेकर पुलिस प्रशासनिक स्तर से तैयारियां की गई हैं।

आह, आंसू और अफसोस में डूबा नाया जम्मू में हुए बस हादसे में इगलास तहसील के गांव नाया के 12 लोगों की मौत के बाद युवाओं में आक्रोश है। गांव में आह, आंसू और अफसोस सब तरफ दिख रहा है। हर कोई गमजदा है। शुक्रवार शाम गांव के बाहर खड़े गगन चौधरी और उनके साथी युवा बोले कि केंद्र और प्रदेश सरकार मृतक आश्रितों को सरकारी नौकरी देने का एलान करेगी, तभी अंतिम संस्कार किए जाएंगे। मृतकों के आश्रितों के पास अब जीवनयापन के साधन नहीं है, आखिर वह क्या करेंगे..? युवाओं में इन मौतों को लेकर जबरदस्त रोष है। गांव में दो दिन से चूल्हे नहीं जल रहे हैं। बच्चों के लिए भी आस पड़ोस के गांव से खानेपीने का सामान भेजा जा रहा है। पीड़ितों के रिश्तेदार और परिचित गांव में मृतक परिवारों के साथ हैं। वही उनकी देखभाल कर रहे हैं। लोगों का आना जाना लगा हुआ है। पीड़ित परिवारों की कुछ महिलाओं का रो-रोकर बुरा हाल है। भीषण गर्मी के कारण कुछ महिलाओं की तबीयत भी खराब हो रही है। हादसे की खबर मिलने के बाद से कई महिलाओं ने शुक्रवार शाम तक कुछ नहीं खाया था, इसलिए उनकी हालत खराब होने लगी थी। छोटे बच्चे भी परेशान हैं। किशोरवय किसी तरह खुद को संभाल पा रहे हैं। 31 मई को पूर्ति विभाग की टीम ने पीड़ित परिवारों तक खानेपीने का सामान पहुंचना शुरू कर दिया है, ताकि कोई बीमार न पड़े और गमगीन लोगों को कुछ सहारा दिया जा सके। बस हादसे के बाद गांव के दस से ज्यादा लोग जम्मू गए थे, जो अब वापस आ रहे हैं। गांव के सभी व्यक्तियों के सवाल एक जैसे हैं कि घटना कैसे हुई..? आखिर इतने लोगों की जान कैसे गई..? उन्हें क्यों नहीं बचाया जा सका..? सरकार इस हादसे के बाद पीड़ितों की क्या मदद कर रही है..? मृतकों के आश्रितों का गुजारा अब कैसे होगा..? गांव के बुजुर्ग भी इस हादसे के बाद सदमे में हैं। कुछ ने अपने दोस्तों तो कुछ ने पड़ोसी और रिश्तेदारों को खो दिया है। यह बुजुर्ग अब शवों के आने की बाट जोह रहे हैं ताकि आखिरी बार उन्हें फिर से देख सकें।  अलीगढ़ उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा 31 मई को जम्मू बस हादसे में मारे गए 22 लोगों को श्रद्धांजलि देकर केंडल मार्च निकला गया। प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर में श्रद्धांजलि अर्पित की गई। जिलाध्यक्ष भूपेंद्र वार्ष्णेय ने कहा कि प्रसाशन, बस मालिक व टूर ऑपरेटर की लापरवाही से 22 लोगों की असमय मृत्यु हुई है। ऐसे लोगों को दंडित किया जाए। प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश चंद्र पेठा, प्रदेश प्रचार मंत्री सर्वेश चंद्र वार्ष्णेय, महानगर महामंत्री विशाल भगत, प्रदेश मंत्री विष्णु ठाकुर, युवा जिलाध्यक्ष धुर्वेश चन्द्र वार्ष्णेय, सचिन गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष अनिल राज गुप्ता, राजकुमार गुप्ता, ज्ञान स्वरूप बाबा आदि मौजूद रहे। राष्ट्रीय सर सैयद विचार मंच के फिरदौस नगर स्थित शिविर कार्यालय पर शोकसभा तारिक गांधी की देखरेख में हुई। जिसमें जम्मू के अखनूर में बस खाई में गिरने से हुई मौतों पर शोक जताया गया और मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई। बस में क्षमता से अधिक तीर्थयात्रियों के बिठाने पर उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की गई। शोकसभा में प्रो. लियाकत अली राव, इंजी. फिरोज खान, सेवादल के शहर अध्यक्ष शाहिद खान, अहमर अली आदि मौजूद रहे।

JNS News 24

Related Articles

2 Comments

  1. Hi,

    There’s a new AI tool that lets you create and sell eBooks and FlipBooks in over 100 languages.

    Our tool uses AI to help you generate content for eBooks on a variety of topics. Great for saving time if you’re short on ideas or writing skills.

    – Create eBooks and FlipBooks in various formats (think kids’ books, puzzles, crosswords).
    – Generate content in a vast range of languages.
    – Embed affiliate links for potential income.
    – Automate parts of the creation process.

    Find out more here: https://furtherinfo.org/j9kh

    Mikayla

  2. Hi there,

    Are you tired of paying monthly fees for website hosting, cloud storage, and funnels?

    We offer a revolutionary solution: host unlimited websites, files, and videos for a single, low one-time fee. No more monthly payments.

    Learn more: https://furtherinfo.org/0wg3

    Here’s what you get:

    Ultra-fast hosting powered by Intel® Xeon® CPU technology
    Unlimited website hosting
    Unlimited cloud storage
    Unlimited video hosting
    Unlimited funnel creation
    Free SSL certificates for all domains and files
    99.999% uptime guarantee
    24/7 customer support
    Easy-to-use cPanel
    365-day money-back guarantee

    Plus, get these exclusive bonuses when you act now:

    60+ reseller licenses (sell hosting to your clients!)
    10 Fast-Action Bonuses worth over $19,997 (including AI tools, traffic generation, and more!)

    Don’t miss out on this limited-time offer! The price is about to increase, and this one-time fee won’t last forever.

    Click here to learn more: https://furtherinfo.org/0wg3

    Joanne

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!