शिक्षा

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजों को लेकर नोटिस जारी

सोशल मीडिया पर पिछले दिनों महाराष्ट्र बोर्ड के नतीजे जारी होने की झूठी खबर फैला दी गई थी.

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजों को लेकर नोटिस जारी किया है. इसमें बोर्ड ने साफ किया है कि नतीजे जारी होने से पहले उसकी तारीख की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी. इस बारे में सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों पर भरोसा न करें. सही जानकारी के लिए mahahsscboard.in पर जाएं.दरअसल सोशल मीडिया पर पिछले दिनों महाराष्ट्र बोर्ड के नतीजे जारी होने की झूठी खबर फैला दी गई थी. इसे देखने के बाद स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स काफी परेशान हो गए थे. इसे देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड ने साफ किया है कि ऐसी किसी भी खबर पर भरोसा न करें, रिजल्ट रिलीज के पहले इसकी सूचना बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी. कहीं और अगर रिजल्ट जारी होने क तारीख के बारे में भी जानकारी दी जाए तो उस पर यकीन नहीं करेरिजल्ट रिलीज के बारे में पक्की जानकारी कुछ दिनों में मिलेगी पर पिछले सालों के ट्रेंड्स की बात करें तो महाराष्ट्र बोर्ड पहले 12वीं का रिजल्ट जारी करता है और उसके बाद 10वीं का. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार 12वीं का रिजल्ट मई महीने के तीसरे हफ्ते और 10वीं का रिजल्ट मई महीने के आखिर में घोषित किया जा सकता है.

नोट कर लें काम की वेबसाइट्स नतीजे जारी होने के बाद महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किए जा सकते हैं. इसके लिए आप इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं. इनकी सूची इस प्रकार है.

mahahsscboard.in

msbshse.co.in

mahresult.nic.in

hscresult.mkcl.org

results.gov.in.

इतने स्टूडेंट्स को है रिजल्ट का इंतजार

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के नतीजों का इंतजार बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स को है. इस बार बारहवीं में करीब 15 लाख स्टूडेंट्स और दसवीं मं करीब 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने भाग लिया है. इन सभी के लिए जल्दी ही नतीजे घोषित किए जाएंगे.

जारी होने के बाद ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे रिलीज होने के बाद चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी maharesults.nic.in पर. ऊपर बतायी गई किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं.
  • यहां आपको MAH SSC Result 2024 और MAH HSC Result 2024 नाम के लिंक दिखेंगे, आपको जिस क्लास का रिजल्ट देखना है, उसके लिंक पर क्लिक करें. ऐसा तब होगा जब रिजल्ट रिलीज हो जाएगा.
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको अपने लॉगिन डिटेल्स डालने होंगे यानी रोल नंबर और मां का नाम.
  • डिटेल डालें और सबमिट कर दें. इतना करते ही रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा.
  • यहां से इसे चेक कर लें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!