अलीगढ़

डीएम की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

हैल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर टेली मेडिसिन की सुविधा सुनिष्चित कराने के लिए सभी सीएचओ की बैठक बुलाने के निर्देश

Aligarh JNS News |

सिल्ट उठान प्रकरण में हाथरस के एक्सईएन सिंचाई को किया तलब

हाइटेक नर्सरी का समुचित संचालन न होने पर डीएचओ के प्रति जताई कड़ी नाराजगी

अलीगढ़(सू0वि0) जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने लाभार्थीपरक योजनाओं से सभी पात्र एवं जरूरतमंदों को प्राथमिकता से लाभान्वित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जो आवेदन सत्यापन के अभाव में लम्बित हैं उनमें कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि पात्रों को जल्द से जल्द योजनाओं से लाभ दिया जा सके।

डीएम ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर के माध्यम से टेलीमेडिसिन सुविधा का लाभ जरूरतमंदों को उपलब्ध कराए जाने के लिए सीएमओ निर्देशित किया कि हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर पर बैठे हुए चिकित्सक प्रतिदिन कितने मरीजों को देख रहा है, कितनों को टेलीमेडिसिन का लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्हांेंने सीडीओ को सभी सीएचओ की ब्लॉकवार बैठक करने के भी निर्देश दिये। गोल्डन हैल्थ कार्ड की समीक्षा में सीएमओ ने बताया कि जनपद में अभियान चलाते हुए पात्रों को लाभान्वित किया जा रहा है। शासन द्वारा 1.20 लाख पीवीसी कार्ड उपलब्ध कराए गये हैं जिनके वितरण के दौरान भी एक बार पुनः पात्रों को चिन्हित किया जाएगा। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद में 250 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है शुभ मुर्हत में कार्यक्रम आयोजित कराते हुए विवाह कराए जाएंगे। डीएम ने निर्देश दिये कि अभी पर्याप्त समय है पूर्व से ही विवाह स्थल, लाभार्थियों का चिन्हींकरण एवं अन्य तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने समस्त पेंशन योजनाओं में प्राप्त आवेदनों का निर्धारित समयावधि में सत्यापन कर लाभार्थियों का चयन करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने सिल्ट उठान न होने के कारण सड़क निर्माण में हो रही देरी पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि तीन माह पूर्व सिल्ट उठान का टेण्डर हो गया है परन्तु अभी तक सिल्ट नहीं उठाई गयी। उन्होंने सीडीओ को एक्सईएन सिंचाई हाथरस के साथ बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। पीएम कुसुम योजना के तहत 80 के सापेक्ष 75 सोलर पम्प स्थापना की जानकारी दी गयी। प्रधानमंत्री फसल बीमा में 8300 कृषकों द्वारा पंजीकरण कराया गया है डीएम ने योजना का प्रचार-प्रसार कराते हुए और अधिक किसानों को योजना से आच्छादित करने के निर्देश दिये। निराश्रित गौवंश को संरक्षित करने के लिए सहभागिता योजना में अपेक्षानुरूप प्रगति ने होने पर सीवीओ को अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिये। ऑपरेशन कायाकल्प में नगर निगम द्वारा शहर के 15 विद्यालयों में कराए जा रहे कार्यों को समय से पूर्ण न करने पर 15वें वित्त आयोग की धनराशि का बजट आवंटित न करने की चेतावनी दी गयी। डीएम ने अमृत योजना के तहत संचालित सीवर और वाटर की गतिविधियों का सोमवार तक राइटअप बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। पीएम आवास योजना ग्रामीण और शहरी में अपात्रों से आवंटित धनराशि की रिकवरी के निर्देश देते हुए कहा कि योजना में पात्रों का चयन करते हुए सावधानी बरती जाए।

जिलाधिकारी बैठक में उस समय हतप्रभ रह गये जब जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि समुचित प्रशिक्षण के अभाव में जवाहर पार्क में करोड़ो से संचालित हाइटेक नर्सरी में पौधों को अच्छी पैदावार न हो सकी। उन्होंने कहा कि यह तो वही बात हुई कि कोई अंग्रेजी का प्रोफेसर एबीसीडी के बारे में पूछे। उन्होंने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मण्डलीय अधिकारी से दूरभाष पर वार्ता कर निजी क्षेत्रों के पॉलीहाउस एवं एएमयू के विशेषज्ञों से तकनीकी मदद लेने के निर्देश दिये। डीएम ने कन्या सुमंगला योजना में अपेक्षित प्रगति के लिए बीएसए को निर्देशित किया कि कक्षा 01 एवं 06 में प्रवेशित बालिकाओं का योजना में पंजीकरण कराएं ताकि लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त किया जा सके।

जिला पर्यावरण समिति की बैठक के दौरान डीएफओ दिवाकर वशिष्ट ने बताया कि वृक्षारोपण का आवंटित लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है 74 प्रतिशत पौधों की जियो टैगिंग हो गयी है। डीएम ने कहा कि जिस विभाग ने जितने पौधे लगाए हैं उनको जियो टैगिंग भी करना है। उन्होंने समस्त अधिकारियों को शत-प्रतिशत जियो टैगिंग के निर्देश दिये। पर्यावरणविद् सुबोध नंदन शर्मा ने बताया कि जनपद में 40 झील हैं जिनमें समुचित साफ-सफाई और गहराई करा दी जाए तो बाढ़ का खतरा स्वतः ही समाप्त हो जाएगा। इस पर उन्होंने डीएफओ को सूची प्राप्त कर निरीक्षण करने के निर्देश दिये। जिला गंगा समिति के सदस्य ज्ञानेश शर्मा के सांकरा गंगा घाट बनाये जाने के सम्बन्ध में डीएम ने डीएफओ को जनपद बदायूं से समन्वय करने के निर्देश दिये ताकि दोनों जनपदों के श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिल सके। इसके साथ ही बैठक में निवेश मित्र एवं झटपट पोर्टल, रजवाहों की सिल्ट सफाई, ओडीआर-एमडीआर के तहत सड़क निर्माण, सेतु निगम, परिवार नियोजन, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, एम्बुलेंस सेवा, छात्रवृत्ति योजनाओं समेत विकास प्राथमिकता वाले अन्य कार्यों की समीक्षा की गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, पीडी भाल चन्द्र त्रिपाठी, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीएफओ दिवाकर वशिष्ट, उप कृषि निदेशक यशराज सिंह समेत समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!