अलीगढ़

मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में एसआरजी की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षण व्यवस्था में तकनीकि का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाए

अलीगढ़ – मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज गिरी की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जनपद अलीगढ़ में एसआरजीकी मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शीलेंद्र यादव मण्डलीय उपनिरीक्षक संस्कृतरवेंद्र पाल सिंह तोमर प्रधानाचार्य नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज के साथ समस्त एसआरजी उपस्थित रहे।

 

     मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक ने नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षण व्यवस्था में तकनीकि का अधिक से अधिक प्रयोग करने पर बल देते हुए कहा कि कक्षा 9-12 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के द्वारा विभिन्न तकनीकि एपलीकेसन्स जैसे- खान एकेडमीदीक्षा एपनिपुण भारतस्विफ्ट चैटपीएचईटी सिमुलेशन को शत-प्रतिशत लागू किया जाए। उन्होंने अध्यापक ट्रेनिंग एवं शिक्षण गुणवत्ता  के लिए सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि विद्यालय में कार्यरत अंग्रेजीगणितविज्ञान के समस्त शिक्षक ऑफलाइन एवं ऑनलाइन शिक्षण प्राप्त कर लें उसके अनुसार अपने पठन-पाठन कराएं। उन्होंने

टीचर्स डायरी के अनुसार पाठ योजना बनाकर शिक्षण कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि कार्य के दौरान प्रत्येक विषय के टीएलएम का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाए। विद्यालयों में गणित एवं विज्ञान विषयों के लिए निर्धारित किट के समुचित प्रयोग के लिए सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया कि विज्ञान एवं गणित की किट विषय शिक्षक को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए और शिक्षण कार्य के दौरान इनका उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालय स्तर पर सभी प्रकार के क्लब- स्पोर्ट्ससाइंसगणितईको एवं अन्य क्लबों का गठन सुनिश्चित कर लिया जाए। जनपदीय एवं मण्डलीय विज्ञान प्रदर्शनी में नवाचार के साथ मॉडल तैयार कराए जाएं और छात्रों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

          उन्होंने शैक्षणिक नवाचार बढ़ाने के लिए सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि वे विद्यालय स्तर पर शिक्षण कार्य के दौरान नवाचार अवश्य कराएं जिससे न केवल विद्यालय अपितु माध्यमिक शिक्षा विभाग को भी इसका लाभ मिल सके। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि विद्यालय में कक्षा 9-12 तक शिक्षण कार्य कराने वाले शिक्षकों द्वारा अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रत्येक विषय का कम से कम एक प्रश्न पत्र शैक्षणिक पाठ््यक्रम के अनुसार तैयार कराते हुए अक्टूबर माह की द्वितीय  बैठक के दौरान अनिवार्य रूप से लेकर आए। उन्होंने प्रत्येक विद्यालय के प्रधानाचार्य कक्षा 9 से 12 तक के कमजोर छात्रों का अभिलेखीकरण करके उनको 30 अक्टूबर तक मध्यम स्तर तक लाने का प्रयास किया जाए।

          समीक्षा बैठक में राजीव कुमार अग्रवालहर्षी गुप्ता एसआरजी विज्ञानवीरेंद्र चौधरीबृजेश कुमार यादव एसआरजी गणितबुशरा जाफरी प्रियंका वर्मा अंग्रेजी एसआरजीजनपद अलीगढ़ के सभी राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!