लाइफस्टाइल

सुबह चाय से ही होती है. कुछ लोग तो इतने शौकीन होते हैं कि दिन में कई-कई कप चाय पी जाते हैं.

चाय के साथ पकौड़े खाने से पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है. इससे पेट से जुड़ी कई और समस्याएं हो सकती हैं,

सुबह चाय से ही होती है. कुछ लोग तो इतने शौकीन होते हैं कि दिन में कई-कई कप चाय पी जाते हैं. कुछ लोगों की आदत होती है कि चाय (Chai) के साथ उन्हें कुछ न कुछ खाने को चाहिए. इनमें नमकीन, रोटी, बिस्किट या पकौड़े ज्यादा पसंद किए जाते हैं. चाय के साथ कुछ चीजें खाना खतरनाक हो सकता है लेकिन एक चीज ऐसी भी है, जिसे अगर चाय के साथ ले रहे हैं तो वह बेहद गंभीर हो सकती है. आइए जानते हैं आखिर ये चीज कौन सी है.ज्यादातर लोग चाय और नमकीन साथ खाना पसंद करते हैं. घर आए मेहमानों को भी चाय नमकीन और पकौड़े सर्व किए जाते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस चीज (Bad Combination With Tea) से कई परेशानियां बढ़ सकती हैं. दरअसल, चाय के साथ नमकीन या नट्स खाने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है. चाय के साथ कोई भी नमकीन रिएक्ट कर सकती है, इससे पेट खराब हो सकता है.चाय में टैनिन मिलते हैं जो नमकीन में पाए जानेते वाले आयरन और दूसरे पोषक तत्वों को नष्ट कर देते हैं. चाय के साथ पकौड़े खाने से पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है. इससे पेट से जुड़ी कई और समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए चाय के साथ कभी भी नमकीन और बेसन वाली चीज भूलकर भी नहीं खानी चाहिए.
चाय के साथ इन चीजों को खाना भी नुकसानदायक 
1. चाय और नींबू
चाय के साथ खट्टी चीज या नींबू से बनी कोई चीज नहीं खानी चाहिए. दरअसल, नींबू में पाए जाने वाले एसिडिट तत्वों से मिलकर चाय पेट में एसिड बना सकता है. जिससे हार्ट बर्न और सूजन की समस्या हो सकती है.
2. अंडा, सलाद या अंकुरित अनाज
चाय के साथ कभी भी अंडा या प्याज से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अंकुरित अनाज और सलाद भी नहीं खाना चाहिए. नाश्ते में कभी भी चाय के साथ अंडा या सलाद लेने से बचें. इससे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और पेट की सेहत पर असर पड़ता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!