धार्मिक

नए साल पर 108 मीटर की चुनरी से होगा मां जीण भवानी का श्रृंगार,गजक से लगेगा भोग

श्रद्धालुओं के लिए के लिए भी सुगम दर्शनों की व्यवस्था की जाएगी.

साल के अंतिम सप्ताह में जिले के प्रसिद्ध प्रमुख धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. हर दिन हज़ारों श्रद्धालु जीण माता के दरबार में ढोक लगाने पहुंच रहे हैं. शीतकालीन छुट्टियों के चलते जीण भवानी के दरबार में भक्तों का रेला नजर आ रहा है. ऐसे में इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि नए साल के दिन इस बार पिछले साल के मुकाबले कई ज्यादा संख्या में भक्त जीण माता आएंगे. इसके साथ ही जीण माता मंदिर कमेटी द्वारा नए साल पर माता का विशेष श्रृंगार किया जाएगा साथ ही श्रद्धालुओं के लिए के लिए भी सुगम दर्शनों की व्यवस्था की जाएगी.

नए साल पर जीणमाता में लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. इस दौरान जीण माता मंदिर में भी विशेष कार्यक्रम आयोजित होंगे. जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर की रात को कोलकाता के कलाकारों द्वारा मंगलपाठ किया जाएगा. जीण भवानी का यह मंगलपाठ शाम सात बजे से शुरू होगा. मंगलपाठ के बाद श्रद्धालु और मंदिर कमेटी के पदाधिकारी रात 12 बजे आतिशबाजी की जाएगी. आतिशबाजी के बाद नए साल के दिन मां जीण भवानी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा.

मां जीण का 108 मीटर लंबी चुनरी से होगा श्रृंगार
इस दौरान विशेष जीण पवित्र कुंड के पानी से माता का स्नान किया जाएगा. इसके बाद मां जीण का 108 मीटर लंबी चुनरी से सजाया जाएगा. इस मौके पर मां जीण को ब्यावर की गजक का विशेष प्रसाद चढ़ाया जाएगा. भोग लगाने के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया जाएगा. मंदिर ट्रस्ट सदस्यों के अनुसार इस दौरान सुलभ दर्शन के लिए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं.

छुट्टियों में जीण भवानी के बढ़े श्रद्धालु
रोजाना हजारों श्रद्धालु मां जीण भवानी के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए पहुंच रहे हैं. शीतकालीन अवकाश के कारण माता के दरबार में श्रद्धालुओं का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. एकादशी के बाद लगातार खाटू श्याम जी और जीण माता के दरबार में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए लगाई गई रेलिंग इन दोनों भक्तों से भरी नजर आ रही है.

2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद
पिछली 3 साल के मुकाबले इस बार नए साल से पहले ही जीण भवानी के दरबार में आने वाले श्रद्धालु की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बार नए साल तक इसी तरह से श्रद्धालुओं की आवक में बढ़ोतरी की संभावना है. जीण माता मंदिर कमेटी के पदाधिकारी के अनुसार नए साल पर लगभग 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए आने की उम्मीद है. इसके लिए श्रद्धालु की सुविधाओं के लिए मंदिर कमेटी लगातार बैठक भी कर रही है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!