शिक्षा

नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 का आयोजन जुलाई महीने में किया जा सकता है

काउंसलिंग कब तक होगी, नेशनल एग्जिट टेस्ट आयोजित होगा या नहीं? जानते हैं.

नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन को लेकर लेटेस्ट अपडेट सामने आ रहा है. इसके मुताबिक नीट पीजी 2024 का आयोजन जुलाई महीने में किया जा सकता है. एग्जाम आयोजित होने के बाद काउंसलिंग सेशन का आयोजन अगस्त महीने में होगा. इतना ही नहीं नेशनल एग्जिट टेस्ट 2024 को लेकर जो अपडेट सामने आ रहा है, उसके मुताबिक इस साल नेक्स्ट परीक्षा आयोजित नहीं होगी. कैंडिडेट्स इस नये एग्जाम को लेकर बेफ्रिक रह सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नीट पीजी 2024 का आयोजन जुलाई के पहले हफ्ते में और काउंसलिंग अगस्त के पहले हफ्ते में आयोजित होगी.

पीजी एडमिशन के लिए नेक्स्ट परीक्षा

बता दें कि हाल ही में पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेग्यूलेशंस 2023 को नोटिफाई किया गया है. इसमें पुराने पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन (अमेंडमेंट) रेग्यूलेशंस 2018 जोकि अभी का नीट पीजी एग्जाम है को रिप्लेस करने की बात कही गई है. इसमें पीजी एडमिशन के लिए यानी पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए नेक्स्ट यानी नेशनल एग्जिट टेस्ट के आयोजन का प्रस्ताव रखा गया है.

अभी तक इससे ही होता है एडमिशन

बता दें की नीट पीजी एक नेशनल लेवल का टेस्ट है. इस एक सिंगल टेस्ट के माध्यम से बहुत से पीजी कोर्सेस यानी एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में कैंडिडेट्स को एडमिशन मिलता है. ये नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट 2019 के अंडर आता है. हालांकि इसकी जगह नेक्स्ट एग्जाम प्रपोज किया गया है, जिसे लेकर अभी कोई पक्की जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि इतना कहा जा सकता है कि इस साल ये परीक्षा आयोजित नहीं होगी.

कैंडिडेट्स के मन में थी शंका

नीट पीजी प्रवेश परीक्षा को बदलने को लेकर कैंडिडेट्स के मन में शंका थी कि नयी परीक्षा किस प्रकार आयोजित होगी. इसे लेकर उनके मन में कई तरह की शंकाएं पनप रही थी. हालांकि अब एक बात साफ हो गयी है कि इस साल नेक्स्ट परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा. पीजी कोर्सेस में सेलेक्शन पुराने पैटर्न यानी नीट पीजी के आधार पर ही होगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!