देश

NCRTC ने फिल्म शूटिंग के लिए बनाई नीति

एनसीआरटीसी का यह फैसला एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने हाल ही में फिल्म शूटिंग सहित अन्य कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए आरआरटीएस स्टेशन परिसर और प्रतिष्ठित नमो-भारत ट्रेनों को किराए पर उपलब्ध करवाने के लिए एक व्यापक नीति तैयार की है. इस नीति के तहत आरआरटीएस स्टेशन और नमो-भारत ट्रेनें अब फिल्म शूटिंग, डॉक्यूमेंट्री और टीवी विज्ञापनों आदि के लिए कुछ अवधि के लिए किराए पर उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. एनसीआरटीसी का इसके पीछे आरआरटीएस का कुशल संचालन करने के लिए अतिरिक्त राजस्व हासिल करना है.
फिल्म निर्माताओं के लिए बेहतर विकल्प 
ओटीटी प्लेटफार्मों और डिजिटल परिदृश्य के प्रसार के साथ, फीचर फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरी के फिल्मांकन की पृष्ठभूमि के रूप में सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों, विशेष रूप से मेट्रो रेल प्रणालियों के उपयोग में वृद्धि हुई है. आधुनिक शूटिंग स्थानों की तलाश करने वाले फिल्म निर्माताओं के लिए एनसीआरटीसी का यह निर्णय एक आकर्षक अवसर प्रदान करता है. आरआरटीएस के बुनियादी ढांचे और नमो भारत ट्रेनें विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ-साथ वास्तुकला और मॉडर्न डिजाइन से परिपूर्ण हैं, जो उन्हें दृशयात्मक रूप से मनोरम और बहुमुखी शूटिंग का लक्ष्य रखने वाले फिल्म निर्माताओं के लिए उनकी सिनेमाई कहानियों को बयां करने के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.बता दें कि नमो भारत ट्रेनें विश्वस्तरीय सुविधाओं से साथ ही अपनी अनोखी लुक के लिए भी सुर्खियों में है. जिनका एयरो-डायनामिक प्रोफाइल इनकी लुक को शानदार और मनमोहक बनाता है. एयरो-डायनामिक प्रोफाइल की मदद से ये ट्रेनें उच्च गति पर हवा के खिंचाव को आसानी से कम करने में सक्षम हैं. इन ट्रेनों में विस्तृत गैंगवे और टिंटेड पैनोरमिक खिड़कियों समेत अन्य विशस्तरीय सुविधाएं हैं, जो इनमें निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान करती हैं.

जानें कितना देनो होगा किराया 
  • दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के नमों भारत ट्रेन के अंदर बुकिंग रेट प्रति घंटा दो लाख रुपये
  • दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के आरआरटीएस स्टेशन के अंदर बुकिंग पर रेट दो लाख रुपये प्रति घंटा
  • दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस नमो भारत ट्रेन और स्टेशन दोनों का शूटिंग रेट प्रति घंटा तीन लाख रुपये
  • दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस डिपो या अन्य साइट्स के लिए ढ़ाई लाख रुपये प्रति घंटा.
  • नियम, शर्तों और अन्य विवरणों के लिए पॉलिसी दस्तावेज देखने के लिए इस लिंक https://ncrtc.in/policies/ पर जाकर  कोई भी व्यक्ति एनसीआरटलसी से संपर्क या स्पेस व ट्रेन बुक करा सकता है.
कब तक दिल्ली से मेरठ तक नमो भारत होगा चालू 
बता दें कि 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर देश में लागू होने वाला भारत का प्रथम आरआरटीएस कॉरिडोर है. इस कॉरिडोर में दो डिपो स्टेशनों सहित 25 स्टेशन शामिल होंगे. मेरठ में 23 किलोमीटर के दायरे में आरआरटीएस के बुनियादी ढांचे पर 13 मेट्रो स्टेशनों का भी निर्माण किया जा रहा है. जून 2025 में दिल्ली के सराय काले खां से लेकर मेरठ के मोदीपुरम तक नमो भारत ट्रेनें संचालित करने का लक्ष्य है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!