कृषि

उत्तर भारत में अब गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है. किसानों के लिए भी गर्मी का मौसम काफी मुश्किल भरा होता है

अप्रैल के महीने में 7 से 8 दिन तक हीट वेब चल सकती है. जिसका गेहूं की फसल पर असर हो सकता है.

उत्तर भारत में अब गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है. किसानों के लिए भी गर्मी का मौसम काफी मुश्किल भरा होता है. इस मौसम में हीट वेब से किसान काफी प्रभावित होते हैं. भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने  अगले कुछ दिनों के लिए मौसम का हाल बताया है. इंडियन मेटियोरोलिजकल डिपार्टमेंट यानी आईएमडी ने अगले हफ्ते के लिए हीट वेब की चेतावनी जारी की है. इससे किसान काफी प्रभावित हो सकते है. चलिए जानते हैं हीट वेब से कौन से राज्य प्रभावित हो सकते हैं. और किन-किन फसल पर पड़ सकता है इसका असर.

गेहूं की फसल पर हो सकता है असर  इस साल गर्मी कैसी पड़ने वाली है. इसके संकेत अप्रैल के कुछ शुरुआती दिनों में दिख गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस साल भी काफी भीषण गर्मी पड़ने वाली है. गर्मी के  मौसम के लिए से अप्रैल का महीना इसकी शुरुआत भर है. लेकिन अप्रैल में भी तगड़ी गर्मी पड़ने के अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के महीने में हीट वेब परेशान कर सकती है. जिससे किसान काफी प्रभावित हो सकते हैं. अप्रैल के महीने में 7 से 8 दिन तक हीट वेब चल सकती है. जिसका गेहूं की फसल पर असर हो सकता है. हीट वेब से गेहूं की फसल इससे प्रभावित हो सकती है.

हीट वेब से प्रभावित होंगे यह राज्य

इंडियन मेटियोरोलिजकल डिपार्टमेंट ने किसानों को लेकर चेतावनी जारी की है. जिसमें मौसम विज्ञान विभाग ने भारत के कुछ प्रदेशों में हीट वेब का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, नॉर्थ कर्नाटका, वेस्ट एमपी और उड़ीसा के क्षेत्र हीट वेब के लिहाज़ से संवेदनशील है. यानी इन क्षेत्रों में हीट वेब का ज्यादा असर दिख सकता है. तुलनात्मक तौर पर बात करें तो दक्षिण के राज्यों में हीट वेब का प्रभाव ज्यादा देखने को मिल सकता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!