शिक्षा

आजकल कोई भी फील्ड हो एआई के बिना जैसे काम चलता ही नहीं

बिजनेस से लेकर, गेमिंग, मार्केटिंग और फैशन इंडस्ट्री तक हर जगह एआई का इस्तेमाल किया जाता है.

आजकल कोई भी फील्ड हो एआई के बिना जैसे काम चलता ही नहीं.  पढ़ाई में भी बच्चे एआई का यूज करने लगे हैं. असाइनमेंट पूरे करने हों या किसी सवाल का जवाब मांगना हो, जैसे एआई समझाता है कोई नहीं समझाता. ऐसे में वो दिन दूर नहीं है जब एआई ट्यूशन टीचर की जगह ले सकते हैं. इनसे ट्यूशन पढ़ने के बहुत सारे फायदे भी हैं जो फिजिकल टीचर्स की तुलना में काफी अलग हैं.कोई बात नहीं समझ आ रही या किसी एक ही समस्या पर बार-बार अटक रहे हैं तो एआई की मदद ले सकते हैं. टीचर्स से कई बार एक ही बात बार-बार पूछने पर या तो झिझक होती है या कई बार डांट पड़ने का डर भी रहता है. एआई के साथ आपको इस तरह की समस्याएं नहीं होंगी. कुछ भी पूछें, कितना भी पूछें और किसी से भी पूछें, इसमें कोई समस्या नहीं है. आपको कोई बात नहीं समझ आ रही और ब्रेक की जरूरत महसूस हो रही है तो आप वहीं के वहीं ब्रेक ले सकते हैं. क्लास ब्रेक का इंतजार करने की जरूरत नहीं है.

डांट डपट का डर नहीं बल्कि हौसला अफजाई होती है इस तरीके से पढ़ाई करने के बहुत से फायदों में से एक ये भी है कि यहां डांट पड़ने या पनिशमेंट मिलने का डर नहीं रहता. किसी वजह से अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाए तो क्लास के सामने बातें नहीं सुननी पड़ती. अगर आप क्लास के बहुत से बच्चों के साथ पेस मिलाकर नहीं चल पा रहे हैं तो इस तरह से पढ़ाई कर सकते हैं. इसकी जगह ये तरीका आपको बिलकुल ह्यूमंस की तरह समझाता है, आपके अनगिनत सवालों का जवाब बिना झुंझलाए देता है और अगर आप कुछ अच्छा करते हैं तो तारीफ भी बहुत करता है.

एंटरटेनिंग हैं तरीके

एआई से पढ़ने के तरीके एंटरटेनिंग हैं. वो आपसे खुद पूछता है कि आप किस बात को किस एग्जाम्पल की मदद से समझना चाहते हैं. आप किसी भी विषय के कितने सवाल पूछें आपके तुरंत जवाब मिल जाता है. यहां तक कि ये टीचर्स के लिए भी हेल्पफुल है. जिसे गूगल में सही कंटेंट नहीं मिल रहा हो, वहां भी ये काम आते हैं और ह्यूमन ट्यूटर्स की तुलना में सस्ते भी होते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!