अलीगढ़

‘ग्राम चौपाल” अभियान के एक वर्ष पूर्ण होने पर कलैक्ट्रेट में संगोष्ठी एवं मेले का हुआ आयोजन

जिलाधिकारी ने अभियान के तहत प्राप्त उपलब्धियों के बारे में दी जानकारी

अलीगढ़ – ”ग्राम चौपाल” (गॉव की समस्या- गाँव में समाधान) का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर शनिवार  कलैक्ट्रेट में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में संगोष्ठी एवं मेले का आयोजन किया गया। डीएम ने अभियान के तहत संचालित 05 जनकल्याणकारी योजनाओं में वर्ष भर हुए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। इस दौरान स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गये स्टॉलों पर रखे उत्पादों का अवलोकन कर उन्हें मार्केट की डिमांड के अनुसार उत्पाद तैयार करने की सलाह दी। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनामनरेगाप्रधानमंत्री आवास योजनामुख्यमंत्री आवास योजनाएनआरएलएम द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी दी।उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार वर्ष भर में प्रत्येक विकासखण्ड में 98 ग्राम चौपाल समेत जिले भर 1176 ग्राम चौपालों का आयोजन किया गयाजिसमें ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों की मदद से ग्राम चौपालों में प्राप्त 4499 शिकायतों व समस्याओं का प्रभावी ढ़ंग से निस्तारण किया गया। उन्होंने अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि शासकीय सेवा में आपको सरकार के पैसे से चैरिटी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ हैजिसका आप सभी को फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनसामान्य को कभी भी गलत भरोसा नहीं देना चाहिएइससे समस्या बढ़ती है। यदि कार्य हो सकता है तो उसे बिना किसी देरी के करें और यदि नहीं हो सकता है तो   उसे स्पष्ट मना कर दें।

  संगोष्ठी के दौरान जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ चौपाल आयोजन से होने वाले अन्य फायदों के बारे में भी जानकारी की। बीडीओ ने बताया कि चौपाल आयोजन पर साफ-सफाईआईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारणअन्य योजनाओं में लाभार्थियों का चिन्हींकरणयुवाओं को विभिन प्रकार के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी करने एवं गॉव की डिमांड समझने में मदद मिली।

चौपाल के दौरान किसानांें द्वारा सफलता की कहानियां भी साझा की गयीं।जिलाधिकारी द्वारा परियोजना निदेशक डीआरडीए भाल चन्द्र त्रिपाठीडीसी एनआरएलएम दीनदयाल वर्मा एवं अन्य अधिकारियों से जब आंकड़ों के बारे में जानकारी प्राप्त की तो वह प्रस्तुत नहीं कर सके। इस पर उन्हांेने कहा कि यह सच है कि आप सभी द्वारा कार्य किया गया हैपरन्तु इसे धरातल पर परिलक्षित भी होना चाहिए। जिलाधिकारी ने इस दौरान आयुष्मान गोल्डन कार्ड एवं मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के सफल संचालन के संबंध में लक्ष्य निर्धारित करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।संगोष्ठी एवं मेले में ब्लॉक प्रमुख हरेन्द्र सिंहसीएमओ डा0 नीरज त्यागीडीडीओ आलोक आर्यासमाज कल्याण अधिकारी संध्या रानी बघेलसहायक अभियंता पीएमजीएसवाई समेत समस्त बीडीओ उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!