कृषि

22 जुलाई को प्रदेश में 30 करोड़, मण्डल में 10271961 एवं जनपद में 3720948 रोपे जाएंगे पौधे

प्रदेश के मा0 गन्ना विकास, चीनी मिलें मंत्री कासिमपुर में वृक्षारोपण अभियान का करेंगे शुभारंभ

अलीगढ़- मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने बताया कि पूरे प्रदेश में 22 जुलाई को 30 करोड़ पौधे रोपे जाने हैंजिसके क्रम में मण्डल में 10271961 पौधे रापित किये जाएंगे। उन्होंने जनपदवार पौधरोपण के लिए आवंटित लक्ष्य की जानकारी देते हुए बताया कि 22 जुलाई को जनपद अलीगढ़ में 3720948, एटा में 2285124, हाथरस में 1981104 एवं कासगंज में 2284785 पौधे रोपित किये जाएंगे। उन्होंने समस्त अधिकारियों एवं मण्डलवासियों से वृक्षारोपण को एक उत्सव की तरह मनाते हुए इसमें बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा है कि प्रत्येक को कम से कम एक पौधा अवश्य रोपित करना है।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया है कि जनपद अलीगढ़ में वृक्षारोपण अभियान 2023 का शुभारंभ प्रदेश के मा0 गन्ना विकासचीनी मिलें मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी द्वारा अरण्य विहार साधु आश्रम कासिमपुर में किया जाएगा। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत वृक्षारोपण कार्यक्रम को व्यापक जन सहभागिता से संचालित किए जाने का आवाहन किया गया है। सभी विभागों को लक्ष्य के अनुसार पौधा रोपित करने के साथ प्रत्येक अधिकारी कर्मचारी को भी एक-एक पौधा रोपित करने के निर्देश दिए गए हैं।

    जिलाधिकारी ने बताया कि व्यापक जन सहभागिता के साथ वृक्षारोपण को एक उत्सव के तौर पर मनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। वृक्षारोपण में जनप्रतिनिधियों समेत समस्त सरकारी-गैर सरकारी संस्थाओंसिविल सोसायटीएनसीसीएनएसएसनेहरू युवा केंद्रमहिला एवं युवक मंगल दलरोटरी क्लबलायंस क्लबव्यापार मंडलकिसान उत्पादक संगठनपीएम किसान लाभार्थी एवं छात्र छात्राओं की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। रोपित पौधों की जियो टैगिंग कराई जाएगी। रोपित पौधे की सुरक्षा एवं सिंचाई के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी को स्वयं जिम्मेदार बनाया गया है।

          डीएफओ दिवाकर वशिष्ठ ने बताया कि जनपद में मा0 जनप्रतिनिधियोंशासकीय विभागोंएनजीओ के साथ जनसामान्य का सक्रिय सहयोग एवं सक्रियता प्राप्त करते हुए अभियान चलाकर लक्ष्य के अनुसार पौधे रोपित किये जाएंगे। सम्पूर्ण वृक्षारोपण को जियो टैगिंग के साथ ही पर्यावरणवन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के पोर्टल http://upfd.in/UPFDmedia/Secure/login.aspx पर भी अपलोड किया जाएगा।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!