अलीगढ़

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय खैर और आईआईटी दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में वर्चुअल लैब पर एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

अलीगढ़-राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय खैर और आईआईटी दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को वर्चुअल लैब पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर चंद्रवीर सिंह ने की। रिसोर्स पर्सन के रूप में आईआईटी दिल्ली से चंदन कुमार व शनि कुमार उपस्थित रहे। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य ने कहा कि जिस तरह दुनिया विज्ञान और तकनीक के सहारे आगे बढ़ रही हैउसमें वर्चुअल चीजों की जरूरत लगातार बढ़ती जा रही हैऐसे में वर्चुअल लैब के बारे में जानना और उसके माध्यम से विज्ञान और तकनीकि के क्षेत्र में रिसर्च करना ज्यादा आसान और सुविधाजनक होता जा रहा है।

 आईआईटी दिल्ली के चंदन कुमार ने वर्चुअल लैब के विभिन्न प्रकारों की बात करते हुए उसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने आईआईटी दिल्ली व दूसरे संस्थानों द्वारा विकसित की गई विभिन्न वर्चुअल लैब्स का प्रदर्शन छात्र-छात्राओं के बीच किया। उन्होंने बताया कि वर्चुअल लैब की जरूरत को समझते हुए भारत सरकार ने वर्ष 2009 में वर्चुअल लैब पर काम करना शुरू किया और देखते ही देखते देश के अनेक संस्थाओं में सैकड़ो वर्चुअल लैब स्थापित हुईं जिनके माध्यम से हम वैज्ञानिक प्रयोग और परीक्षण सुगमता पूर्वक कर सकते हैं।

आईआईटी दिल्ली से पधारे शनि कुमार ने बताया की वर्चुअल लैब ने छात्र-छात्राओं को अधिक सुगमता और सुविधापूर्ण तरीके से वैज्ञानिक प्रयोग करने की सुविधा प्रदान की है उन्होंने विभिन्न संस्थाओं द्वारा विकसित की गई लैब के बारे में जानकारी देते हुए कुछेक लैब के माध्यम से परीक्षण करके दिखाया। कार्यक्रम का संयोजन भौतिक विज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर प्रदीप कुमार ने किया। स्वागत वक्तव्य डॉ. एमपी सिंह ने व धन्यवाद ज्ञापन रूमान सिंह ने दिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों के साथ ही भारी संख्या में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!