विदेश

पाकिस्तान के बच्चों में भारत के खिलाफ आज भी जहर घोला जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तानी बच्चों के जहन में भर दिया

इंटरटेनमेंट यूट्यूब चैनल के माध्यम से पाकिस्तान के प्रसिद्ध यूट्यूबर शोएब चौधरी ने पाकिस्तान के स्कूली बच्चों से बातचीत की

पाकिस्तान के बच्चों में भारत के खिलाफ आज भी जहर घोला जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तानी बच्चों के जहन में भर दिया गया है कि भारत उनका दुश्मन और चीन दोस्त है. ऐसे में C यहां तक कि पाकिस्तान के एक बच्चे ने महात्मा गांधी (बापू के नाम से मशहूर भारत के राष्ट्रपिता) के लिए गलत शब्द का प्रयोग किया. उसने आरोप लगाया कि देश के जो बड़े नेता हैं, उनकी वजह से भारत-पाकिस्तान में दुश्मनी जैसी हालत बनी रहती है. रीयल इंटरटेनमेंट यूट्यूब चैनल के माध्यम से पाकिस्तान के प्रसिद्ध यूट्यूबर शोएब चौधरी ने पाकिस्तान के स्कूली बच्चों से बातचीत की और इस दौरान उन्होंने बच्चों से भारत के बारे में उनकी क्या सोच है, यह जानने का प्रयास किया. पाकिस्तान के ज्यादातर बच्चों ने बताया कि उनके बाप-दादाओं ने बताया कि भारत के लोग पाकिस्तान के बारे में गलत सोच रखते हैं.

पाकिस्तान के अध्यापक भी यही बताते हैं कि भारत उनका दुश्मन है.भारत-पाकिस्तान की दोस्ती के सवाल पर बच्चों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई. कुछ बच्चों ने माना कि धर्म को किनारे रखकर दोनों देश के लोग मिल-जुलकर रह सकते हैं. वहीं, कुछ बच्चों को लगता है कि दोनों देशों के रहन-सहन अलग हैं, इसलिए साथ रहना मुश्किल है. चीन में ‘उइगर मुस्लिमों’ के साथ हो रहे अत्याचार को बच्चों ने कहा कि वह जानते हैं, लेकिन चीन के प्रति उनकी सोच दोस्त जैसी ही है  पाकिस्तान के बच्चों को लगता है कि कश्मीर में मुस्लिमों के साथ अत्याचार होता है, इसलिए भारत उनका दुश्मन है. शोएब के सवालों का जवाब दे रहे ज्यादातर बच्चे 9th क्लास के थे. इस दौरान कुछ बच्चों ने कहा कि हम पहले साथ में ही रहते थे, लेकिन देश के नेताओं की वजह से भारत-पाकिस्तान का बंटवारा हो गया. देश के नेता लोगों के मन में गलत भावना भरते हैं. इसी दौरान एक बच्चे ने महात्मा गांधी को लेकर भी अपशब्द कहा. बता दें कि शोएब चौधरी भारतीय छात्रों से भी यूएई में बातचीत कर चुके हैं, इस दौरान भारत के छात्रों ने बताया कि वे पाकिस्तान के लोगों से मोहब्बत करते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!