टेक्नोलॉजी

देशभर में लोगों को इस वक्त चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में भीषण गर्मी के कारण एसी में आग लगने और कंप्रेसर फटने के कई मामले सामने आ चुके हैं

आपका लैपटॉप गर्मियों में ठंडा रहने वाला है. अगर आपका लैपटॉप भी ओवरहीट कर रहा है

देशभर में लोगों को इस वक्त चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में भीषण गर्मी के कारण एसी में आग लगने और कंप्रेसर फटने के कई मामले सामने आ चुके हैं. इतनी ज्यादा गर्मी में हमें अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को भी ठंडा रखने की जरूरत है. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका लैपटॉप गर्मियों में ठंडा रहने वाला है. अगर आपका लैपटॉप भी ओवरहीट कर रहा है तो आपको यह चीज बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करनी है. इस गलती को नजरअंदाज करने से आपका लैपटॉप जल्दी खराब हो सकता है. इतना ही नहीं ओवरहीट अगर ज्यादा हो गया तो आपके लैपटॉप के फट जान की भी आशंका है.

लैपटॉप को कैसे रख सकते हैं ठंडा कूलिंग फैन का रखें खयाल: लैपटॉप का कूलिंग फैन एक बड़े काम की चीज होती है. ओवरहीट की समस्या पुराने लैपटॉप में ज्यादा आती है. अगर आपका लैपटॉप पुराना है तो इसके फैन को ठीक कराएं.लैपटॉप का कूलिंग फैन इसे ज्यादा हीट से बचाता है. अगर आपके लैपटॉप का कूलिंग फैन ठीक से काम कर रहा है तो आपको गर्म हवा के झोंके बहते हुए महसूस होते हैं. अगर आपको बहुत कम या हवा नहीं लगती है, तो आपको अपने कूलिंग फैन को रिपेयर कराने की जरूरत है.

अपर्याप्त वेंटिलेशन: लैपटॉप के नीचे अपर्याप्त वेंटिलेशन की कमी का कारण भी ओवरहीटिंग की समस्या बन सकता है. आप कंप्यूटर को ऊंचा करके और मशीन के नीचे एक छोटी सी किताब रखकर इस समस्या को हल किया जा सकता है. इसके अलावा वेंटिलेशन के लिए आप लैपटॉप कूलिंग मैट भी खरीद सकते हैं.

गोद डेस्क का करें यूज: आपको एक चीज बहुत हमेशा ध्यान रखनी है कि लैपटॉप को गोद में रखकर इसका इस्तेमाल न करें. इसके लिए एक गोद डेस्क का उपयोग करें. एक लैप डेस्क आपके लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए लगातार एयरफ्लो बनाए रखने में मदद करता है.

धूप के संपर्क से बचाएं: आपको अपने लैपटॉप को कभी भी सीधे धूप के संपर्क में नहीं रखना चाहिए. धूप की वजह से आपके लैपटॉप में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. खासकर ऐसा गर्मियों में देखने को मिलता है. जब भी टेम्परेचर ज्यादा हो, आपको अपने लैपटॉप को ठंडे में रखना चाहिए.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!