कृषि

बिहार के लोग फार्मिंग बेड की योजना व गमले की योजना का लाभ ले सकते हैं.

घर की छत पर लगाएं गमले सरकार दे रही इतना अनुदान

पेड़ पौधों से लगाव है और आपके पास जमीन नहीं है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. बिहार में छत पर बागवानी करने के लिए एक योजना शुरू की गई है. जिसके जरिए लोग जैविक फल, फूल और सब्जी अपने घर की छत पर लगा सकते हैं. इस योजना के जरिए आपको ताजा और बढ़िया सब्जी घर पर ही मिल सकेगी.  आइए जानते हैं क्या है ये योजना और कैसे आप इसका लाभ ले सकते हैं. बिहार के उद्यान निदेशालय की तरफ से चलाई जा रही योजना के तहत लोग अपने घरों की छत पर फल, फूल और सब्जी उगा रहे हैं. वहीं, छत पर बागवानी योजना के तहत गमले की योजना चलाई जा रही है. गमले की योजना का इकाई लागत 10 हजार रुपये है जिस पर अनुदान 7500 रुपये व शेष 2500 रुपये लाभार्थी द्वारा देय होगा.

ये हैं गमले में लगाने वाले पौधे

तुलसी, अश्वगंधा, एलोवेरा, स्टीविया, स्नेक प्लांट, डफॉन, मनी, गुलाब, चांदनी, एरिका पाम, फ़िकस पांडा, एडेनियम, अपराजिता, करी पत्ता, भूटानी मल्लिका, स्टारलाईट फ़िकस, टेकोमा, अलामांडा, बोगनविलिया, अमरूद, आम, नींबू, चीकू, केला, एप्पल बेट, रबड़ पौधा, एक्स मास, क्रोटन, मोरपंखी पौधा, उड़हुल आदि.

कहां करें अप्लाई

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार horticulture.bihar.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको होमपेज पर सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर डिटेल्स दर्ज करनी होगी व फॉर्म सबमिट करना होगा. अधिक जानकारी के लिए आप जिले के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क कर सकते हैं.

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!