लाइफस्टाइल

बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए लोग काफी कोशिश करते हैं

मुलेठी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को लंबा, काला और घना बना सकते हैं.  यह बालों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है

बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए लोग काफी कोशिश करते हैं. कुछ लोग तो बाजार के महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी बालों को लंबा और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो मुलेठी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.मुलेठी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को लंबा, काला और घना बना सकते हैं.  यह बालों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है. अगर कम उम्र में आपके बाल सफेद हो गए हैं, तो आप मुलेठी हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

मुलेठी हेयर मास्क बनाने का तरीका

मुलेठी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी गई है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. मुलेठी हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच मुलेठी पाउडर को एक कटोरी में ले, उसमें दही और शहद तीनों को अच्छी तरह मिला लें.इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर 30 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें, 30 मिनट के बाद आप शैंपू से अपने बालों को धो सकते हैं. ऐसा आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं. मुलेठी हेयर मास्क आपके बालों को मजबूती देगा और इन्हें लंबा बनाने में काफी मदद करेगा.

मुलेठी पाउडर के साथ मिलाएं ये चीजें

आप मुलेठी पाउडर को नींबू के रस, अंडे या फिर नारियल के तेल के साथ भी मिलकर अपने बालों पर लगा सकते हैं. मुलेठी हेयर मास्क के अलावा अगर आप रोजाना कुछ इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो अपने बालों पर रात में सोने से पहले तेल की मालिश जरूर करें और स्वस्थ संतुलित आहार का सेवन करें. अगर आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करते हैं, तो भी इससे आपके बाल लंबे और घने बनते हैं.

पैच टेस्ट जरूर करें

मुलेठी हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. अगर इससे एलर्जी होती है या बाल झड़ने लगते हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसके अलावा गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं को मुलेठी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. मुलेठी हेयर मास्क सफेद बालों को काला करने में भी मदद करता है. यह पूरी तरीके से शुद्ध आयुर्वेदिक उपचार है, जो बालों के लिए लाभकारी माना गया है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!