लाइफस्टाइल

दिल, दिमाग के साथ साथ हड्डियों की भी हिफाजत करता है पिस्ता/

दिल के साथ साथ शरीर के बाकी अंगों की भी हिफाजत करता है और शरीर को मजबूत करता है.

पिस्ता (Pistachio) ऐसा मेवा है जिसे खाने में ना केवल स्वाद आता है बल्कि इसके ढेर सारे सेहत संबंधी फायदे इसे खाने को मजबूर कर देते हैं. हलवा हो या कोई मिठाई, पकवान हो या कोई व्यंजन, पिस्ता सब चीजो का स्वाद बढ़ा देता है. पिस्ता खासतौर पर दिल की सेहत को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. आपको बता दें कि अगर आप सर्दियों में रोज तीन से चार पिस्ता खाएंगे तो आपका दिल स्वस्थ  रहेगा और शरीर मजबूत बना रहेगा. चलिए जानते हैं कि पिस्ता के सेवन (Pistachio Benefits for health)से क्या क्या फायदे मिलते हैं.
पिस्ता में शामिल पोषक तत्व 
पिस्ता फाइबर से भरपूर होता है और बाकी मेवों की तुलना में इसमें सबसे कम कैलोरी होती है. इसलिए इसे खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती और वजन भी कंट्रोल होता है. पिस्ता में फाइबर के साथ साथ कार्बोहाइड्रेट्स, अमिनो एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन के, विटामिन डी और विटामिन सी भी होता है. इसके साथ साथ पिस्ता प्रोटीन और कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स कहा  जाता है. इसमें मैगनीज और फोलेट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं. इसके साथ साथ पिस्ता में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं.
दिल के लिए फायदेमंद है पिस्ता  
पिस्ता दिल के लिए काफी अच्छा कहा जाता है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है औऱ बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर अच्छा हो तो कार्डियो वैस्कुलर डिजीज होने का रिस्क कम हो जाता है और दिल हेल्दी बना रहता है.
इम्यूनिटी मजबूत करता है पिस्ता 
सर्दियों में पिस्ता शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट और विटामिन सी शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं. इससे सर्दियों में खांसी जुकाम और सीजनल फ्लू के रिस्क कम होते हैं.
स्किन और आंखों के लिए फायदेमंद
पिस्ता में पाया जाने वाला विटामिन ई स्किन के लिए काफी अच्छा होता है. पिस्ता के सेवन से त्वचा सुंदर, हेल्दी और चमकदार बनी रहती है. पिस्ता के सेवन से आंखें भी स्वस्थ रहती हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और ई आंखों के लिए फायदेमंद कहे जाते हैं.
हड्डियों औऱ दिमाग के लिए फायदेमंद  
पिस्ता में ढेर सारा विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है. इससे बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम होता है औऱ जोड़ों में दर्द आदि की तकलीफ में भी आराम मिलता है. इसके साथ ही पिस्ता में ऐसे मिनिरल्स पाए जाते हैं जो ब्रेन की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं और ब्रेन को एक्टिव और हेल्दी बनाते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!