देश

दिल्ली के 700 बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी

1500 से ज्यादा स्थानों पर कारोबारियों और लोगों की राम उत्सव मनाने की तैयारी है.

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कहीं आधे दिन की छुट्टी है तो कहीं-कहीं आज पूरा अवकाश घोषित है, लेकिन दिल्ली के बाजार आज पूरी तरह से खुले हैं. चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री कारोबारियों ने आज सभी बाजारों को खुला रखने का फैसला लिया है. कारोबारियों आज दिनभर बाजार में ही राम उत्सव मनाएंगे. सीटीआई के चेयरमैन ब्रजेश गोयल ने दावा किया है कि दिल्ली में  सोमवार को 15 हजार करोड़ रुपए का व्यापार होने की उम्मीद है. दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि सदर बाजार, चांदनी चौक, मालीवाड़ा, किनारी बाजार, करोल बाग, गांधी नगर मार्केट,  टैंक रोड़ मार्केट, सरोजिनी नगर मार्केट, बाजारों से काफी सामान दूसरे शहरों को भी में भेजा जा रहा है. राम मंदिर मॉडल, राम पोशाक, माला, मुकुट, धनुष, ध्वजा, लॉकेट, चाबी के छल्ले, राम जी की फोटो आदि की विशेष डिमांड देखी जा रही है.

60 से 300 रूपए में बिक रहे हैं झंडे  दिल्ली के बाजारों में राम नाम के बिल्ले की कीमत 50 रूपए प्रति पीस है. झंडे 60 रुपये से 300 रुपये तक के बिक रहे हैं. राम मंदिर के खूबसूरत मॉडल 200 रूपए से लेकर 1000 रूपए में बिक रहे हैं. बाजारों में बड़ी संख्या में राम जी की फोटो के कुर्ते, टी शर्ट बिक रहे हैं. मिट्टी के दिए, रंगोली, मिठाइयां, गिफ्ट आइटम्स, फूलों की सजावट, आर्केस्ट्रा, टेंट एवं डेकोरेशन, बिजली की लड़ियों का व्यापार करने वाले लोगों का व्यापार एकदम से बढ़ गया है.

कीमतों में 3 से 4 गुने तक की बढ़ोतरी बता दें कि सोमवार को दिल्ली के 700 बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी है. दिल्ली में कुल 1500 ये ज्यादा स्थानों पर राम उत्सव मनाने की तैयारी है. सीटीआई के अनुसार कल 22 जनवरी को दिल्ली के बाजारों में 5 लाख दीये जलाए जाएंगे.  बाजारों में राम मंदिर से जुड़े सामानों की डिमांड 4 गुना बढ़ गई है. सदर बाजार, चावड़ी बाजार, किनारी बाजार में झंडों, राम मंदिर मॉडल, पोशाक, बिल्लों, फोटो आदि की किल्लत हो गई है.  सामान की किल्लत की वजह से बाजार में भगवान राम से जुड़ी चीजों के रेट भी 3 गुना बढ़ गए हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!