अलीगढ़

अनाज के साथ साग-सब्जी, फल-फूल, डेयरी उत्पाद एवं श्री अन्न का कम निवेश में उत्पादन कर पाएं अधिक लाभ

डीएम की अध्यक्षता में किसान दिवस का हुआ आयोजन

Aligarh JNS News 24 –

कृषक मृदा परीक्षण कराकर भूमि की आवश्यकतानुसार उर्वरक एवं कीटनाशकों का विवेकपूर्ण करें उपयोग

गोंडा रोड निर्माण के लिए डीएम द्वारा अपने स्तर से धनराशि आवंटन की किसानों ने की सराहना

अलीगढ़ – जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। उन्होंने किसानों से आव्हान किया कि परंपरागत फसल ज्वार, बाजरा की बुवाई करके कम लागत में अधिक लाभ प्राप्त करें। खेती-बारी, दूध-दुहान एक साथ करके अपनी जरूरत की चीजें जैसे अनाज के साथ-साथ साग-सब्जी, फल-फूल, डेयरी उत्पाद का उत्पादन करें। उन्होंने बताया कि श्री अन्न या मोटे अनाज जिनमें ज्यादा कृषि निवेश और अधिक देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती, कम क्षेत्रफल में अधिक लाभ मिलता है। बाजार में मोटे अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, सांवा, कोदो की कीमत धान, गेहूँ से काफी अधिक है। उन्होंने किसानों से कहा कि प्राकृतिक खेती करके मानव स्वास्थ्य, अपनी मिट्टी और पर्यावरण की सुरक्षा करते हुए गुणवत्तायुक्त खाद्यान्न, सब्जी, फलोत्पादन करके कम लागत में अधिक लाभ प्राप्त करें।

एडीएम प्रशासन पंकज कुमार ने कहा कि किसान संगठित होकर कृषक उत्पादन संगठन बनाकर निवेश का विपणन व किसानों द्वारा पैदा किए गए उत्पादों को ऊँची कीमत पर बेच सकते हैं। जिले में इस समय 43 एफपीओ बने हुए हैं जिनसे जुड़कर किसान लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने खरीफ फसलों में आच्छादन बढ़ाने पर जोर देते हुए किसानों का आव्हान किया कि धान, गेहूँ जैसी फसलों से हटकर दलहनी, तिलहनी फसलों व श्री अन्न की खेती अधिकाधिक क्षेत्र में करें ताकि कम लागत में अधिक लाभ मिल सके। ज्वार, बाजरा की खरीद के लिए जिले में क्रय केन्द्र खोले गए हैं।

उप निदेशक कृषि यशराज सिंह ने सभी किसानों से विषमुक्त खेती की ओर मुड़ने की अपील करते हुए कहा कि कृषि रक्षा रसायनों व रासायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध इस्तेमाल से मनुष्य में कैंसर जैसी घातक बीमारियां हो रही हैं। उन्होंने किसानों से कहा कि फसल में अधिक खाद-डीएपी या यूरिया लगाने का यह मतलब नहीं है कि इससे फसल अच्छी ही होगी, अपनी मृदा की आवश्यकतानुसार ही खाद एवं कीटनाशकों का उपयोग करें। उन्होंने किसानों को निःशुल्क मृदा परीक्षण कराने का आव्हान करते हुए कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

जिलाधिकारी द्वारा गोंडा रोड मरम्मत के लिए अपने स्तर से धनराशि आवंटन किये जाने के लिए किसानों ने कार्यशैली की सराहना करते हुए डीएम को धन्यवाद दिया। किसानों ने विद्युत आपूर्ति की समयावधि में वृद्धि करने की मांग करते हुए कहा कि 10 घण्टे विद्युत आपूर्ति हो रही है, जोकि अपर्याप्त है। किसानों द्वारा तेहरा माइनर में पानी चालू करने की मांग पर डीएम ने एसई चंद्रभान यादव से तत्काल दूरभाष पर वार्ता कर पानी छोड़े जाने के निर्देश दिए। ग्राम चिंता की नगरिया और पींजरी पर स्थापित रजवाहे में पानी चलाए जाने का आग्रह करते हुए कहा कि धान की फसल प्रभावित हो रही है। पीजरी में बंदरों के प्रकोप से निजात दिलाने की मांग भी उठाए जाने के साथ चारागाह पर से अवैध कब्जा हटाए जाने और ग्राम पहाड़ीपुर के अंदर की गलियों की व्यापक साफ सफाई कराए जाने की मांग की गई। डीएम ने कहा कि उर्वरक विक्रेताओं द्वारा खाद के साथ विभिन्न प्रकार के लगेज दिये शिकायतें मिलती रहती हैं, जोकि कतई अनुचित है, कृषि विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें कि किसानों को किसी भी प्रकार का लगेज न दिया जाए। बैठक में सम्बन्धित विभागीय अधिकारी समेत बड़ी संख्या में किसान बन्धु उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!