शिक्षा

दिल्ली यूनिवर्सिटी की फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं.

स्टूडेंट्स को मिलेगी आर्थिक मदद, 10 जनवरी के पहले भर दें फॉर्म

दिल्ली यूनिवर्सिटी ऐसे कैंडिडेट्स को आर्थिक मदद दे रही है जो पैसे की कमी से जूझ रहे हैं. डीयू ने फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम 2024 की घोषणा कर दी है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है. वे कैंडिडेट्स जो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, वे फटाफट अप्लाई कर दें. इस स्कीम के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 10 जनवरी 2024 है. इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक बंद हो जाएगा. कौन आवेदन कर सकता है, कैसे अप्लाई करना है, जानिए जरूरी डिटेल.

इस वेबसाइट से भरना है फॉर्मडीयू फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम 2024 के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन हो सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा – dsw.du.ac.in. यहीं से अप्लाई भी कर सकते हैं और इस स्कीम का डिटेल भी पता कर सकते हैं. किस आधार पर मिलेगा फायदाये स्कीम इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन यानी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए है. इसका फायदा उन्हें फैमिली इनकम के मुताबिक मिलेगा. किसी-किसी की पूरी फीस माफ होगी तो किसी को कुछ छूट मिलेगी. इसके लिए पोस्टग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट दोनों ही क्लास के स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं.

किसको कितनी छूट

जिन कैंडिडेट्स की फैमिली इनकम चार लाख तक है उनकी पूरी फीस माफ होगी. वहीं जिनकी फैमिली इनकम 4 से 8 लाख के बीच है उनकी 50 परसेंट फीस माफ होगी. इस फीस माफी में सभी कुछ जुड़ा होत है केवल एग्जामिनेशन फीस और हॉस्टल फीस इसके अंतर्गत नहीं आता.

ये भी जान लें कि कुछ प्रोग्राम जैसे बीटेक, पांच साल का एलएलबी के कैंडिडेट्स को इस फीस माफी का फायदा नहीं मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हें पहले ही एडमिशन के समय बहुत छूट दी जाती है.

आवेदन के लिए कैंडिडेट को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स लगाने होंगे. इनकम प्रूफ दिखाना होगा ताकि उसके बेस पर स्कीम का फायदा दिया जा सके.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!