व्यापार

भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 मई को मुंबई में आयोजित की जाने वाली नीलामी के जरिए तीन लॉट में 29,000 करोड़ रुपये के सरकारी बॉन्‍ड की बिक्री का ऐलान किया

31 मई, 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक कोर बैंकिंग सॉल्यूशन (ई-कुबेर) सिस्टम पर इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में पेश की जानी चाहिए.

भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 मई को मुंबई में आयोजित की जाने वाली नीलामी के जरिए तीन लॉट में 29,000 करोड़ रुपये के सरकारी बॉन्‍ड की बिक्री का ऐलान किया है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है. नीलामी के लिए प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी दोनों बोलियां 31 मई, 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक कोर बैंकिंग सॉल्यूशन (ई-कुबेर) सिस्टम पर इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में पेश की जानी चाहिए. गैर-प्रतिस्पर्धी बोलियां सुबह 10.30 से 11 बजे के बीच पेश की जानी चाहिए. वहीं प्रतिस्पर्धी बोलियां सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे के बीच पेश की जानी चाहिए.सरकारी बॉन्ड में निवेश करने की प्रक्रिया अब बहुत आसान हो चुकी है. चाहे भारत के निवासी भारतीय हों या अनिवासी भारतीय यानी एनआरआई, आसानी से भारत सरकार के बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं. सरकारी प्रतिभूतियां हों या सरकारी डेवलपमेंट लोन अथवा ट्रेजरी बिल, एनआरआई भी इन सभी में आसानी से निवेश करके फायदा ले सकते हैं.

जानें कैसे किया गया है नीलामी के लिए इंतजाम पहले लॉट में कई मूल्य विधियों (प्राइस मैथड) का उपयोग करके उपज-आधारित नीलामी के जरिए 12,000 करोड़ की नोटिफाइ की गई रकम के लिए ‘नई सरकारी प्रतिभूति 2029’ शामिल है.6,000 करोड़ रुपये मूल्य की ‘न्यू जीओआई एसजीआरबी 2034’ की दूसरी खेप भी मल्टीपल प्राइस मैथड का इस्तेमाल करके नीलाम की जाएगी.11,000 करोड़ कीमत की 7.34 फीसदी सरकारी सिक्योरिटीज 2064 का तीसरा सेट मल्टीपल मूल्य पद्धति का इस्तेमाल करके मूल्य आधारित नीलाम किया जाएगा.

सरकारी सिक्योरिटीज की बिक्री के बदले सरकार के पास होगा ये ऑप्शन

सरकार के पास तीनों सिक्योरिटीज में से हर एक के बदले 2000 करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त सदस्यता बरकरार रखने का ऑप्शन होगा. गवर्नमेंट सिक्योरिटीज के ऑक्शन में नॉन-कॉम्पीटीटिव बोली सुविधा योजना के मुताबिक सिक्योरिटीज की बिक्री की नोटिफाइड रकम का पांच फीसदी तक एलिजिबल लोगों और संस्थानों को आवंटित किया जाएगा.

कब आएगा नीलामी का नतीजा 

नीलामी का नतीजा 31 मई, 2024 यानी शुक्रवार को घोषित किया जाएगा. सफल बोलीदाताओं के जरिए 3 जून, 2024 यानी सोमवार को पेमेंट किया जाएगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!