विदेश

सऊदी अरब अपने विजन 2030 के तहत कई बड़े-बड़े काम कर रहा है, इसी क्रम में सऊदी अब समु्द्र में तैरता हुआ थीम पार्क बना

पार्क में एक साथ 10 हजार लोग जा सकेंगे. सऊदी इस पार्क के लिए 41 हजार करोड़ रुपये खर्च करने वाला है.

सऊदी अरब अपने विजन 2030 के तहत कई बड़े-बड़े काम कर रहा है, इसी क्रम में सऊदी अब समु्द्र में तैरता हुआ थीम पार्क बना रहा है. इस पार्क में एक साथ 10 हजार लोग जा सकेंगे. सऊदी इस पार्क के लिए 41 हजार करोड़ रुपये खर्च करने वाला है. बताया जा रहा है कि एक तेल रिग को ही सऊदी थीम पार्क में बदलने जा रहा है. इस पार्क में हर वह लग्जरी सुविधा होगी जो इंसान सोच सकता है. ‘द रिग’ नाम से बनने वाले इस पार्क की हाल ही में कुछ एआई तस्वीरें शेयर की गई हैं, इसमें डिजाइनरों की कल्पना को दर्शाया गया है. सऊदी अरब इस पार्क के माध्यम से पर्यटकों को लुभाना चाह रहा है. सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सऊदी की आर्थिक निर्भरता को तेल से कम करना चाह रहे हैं, इसको लेकर उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है. सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोश से इस परियोजना के लिए 4 बिलियन पाउंड से अधिक की राशि आवंटित की गई है.

शिप और हेलिकॉप्टर की सुविधा
इस पार्क को लेकर द रिग की वेबसाइट ने लिखा है कि यह पार्क दुनिया के सबसे बड़े और सबसे अधिक रोमांचक रोलरकोस्टर में से एक होगा. वेबसाइट ने लिखा कि ‘यह दुनिया का पहला पार्क है, जो तेल रिग पर बनाया जा रहा है. यह कोई थीम पार्क नहीं बल्कि रोमांच का असली खेल का मैदान है. साहसिक पर्यटन का यह असली पैमाना है.’ इस पार्क में उतरने के लिए हेलिपैड बनाया गया है. हेलिकॉप्टर के जरिए इस पार्क पर पर्यटक जा सकेंगे. वहीं कम पैसा खर्च करने वाले पर्यटकों के लिए शिप की भी व्यवस्था होगी. जो पर्यटक पानी वाली जहाज से जाना चाहेंगे, वह भी पार्क में जा सकेंगे.

समुद्र के 25 मील अंदर रिग पार्क
पार्क को बनाने वाली कंपनी के सीईओ राएद बखर्जी ने इस परियोजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस पार्क का उद्देश्य साल 2032 तक 9 लाख पर्यटकों को लुभाना है. यह पार्क समुद्र के अंदर 25 मील की दूरी पर बनाया जा रहा है, जो 1.6 मिलियन वर्ग फुट में फैला रहेगा. इस पार्क में पर्यटकों के ठहरने के लिए तीन होटल का निर्माण किया जा रहा है. साथ ही खाना खाने के लिए 11 रेस्टोरेंट भी बनाए जाएंगे. इस पार्क में एक बार में 10 हजार लोग जा सकेंगे, जो समुद्र के ऊपर तैरता रहेगा.

इस कंपनी को सौंपा गया काम
पार्क में सऊदी अरब की विरासत को दर्शाया जाएगा, जिससे पर्यटक सऊदी की संस्कृति से परिचित हो सकें. साथ ही यह पार्क पूरी तरह से तेल रिग पर होगा तो सऊदी के तेल इतिहास के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. यहां पर हर दिन 70 से अधिक तरह के आकर्षण का आनंद लिया जा सकेगा. रिग को पार्क बनाने का काम सऊदी अरब की ऑयल पार्क डेवलपमेंट कंपनी को सौंपा गया है, जो इस पार्क के आसपास के जगह का भी प्रयोग करने पर विचार कर रही है. होटल के कमरों की डिजाइन के लिए विश्व स्तर के डिजाइनरों की मदद ली जाएगी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!