लाइफस्टाइल

कुछ रिश्तेदार रिश्तों को बिगाड़ने वाली सलाहें देते हैं. जो आपके परिवार को गंभीर समस्या में ला सकती हैं

अच्छे रिश्ते की विशेषता उसमें मौजूद पॉजिटिविटी है, जो न केवल आपको आगे बढ़ने में मदद करती है

कुछ रिश्तेदार रिश्तों को बिगाड़ने वाली सलाहें देते हैं. जो आपके परिवार को गंभीर समस्या में ला सकती हैं और आपके पति के साथ रिश्ते को बिगाड़ सकती हैं. एक अच्छे रिश्ते की विशेषता उसमें मौजूद पॉजिटिविटी है, जो न केवल आपको आगे बढ़ने में मदद करती है बल्कि आपको खुश भी रखती है. अगर यह नहीं हो रहा है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके रिश्ते में कहीं कुछ बिगड़ने के संकेत हैं. जब परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों को इस तरह की बातें पता चलती हैं, तो वे सलाह देने लगते हैं, लेकिन बहुत सी ऐसी सलाहें होती हैं जो रिश्ते को और खराब करने में मदद करती हैं, बल्कि उसे टूटने की कगार पर ले जाती हैं.आप बैठे नहीं रह सकते कि समय के साथ सब ठीक हो जाएगा, क्योंकि कभी-कभी समय समाप्त हो जाता है और रिश्ता बिगड़ते रहते हैं. इसलिए जब आपके रिश्ते में थोड़ा-थोड़ा सा कटुता हो, तो आपको अपने बीच में चीजों को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए. जब रिश्तों में बिगड़ाव होता है, तो रिश्तेदारों का विशेष सलाह होता है कि ससुराल से अलग रहें. उनके मुताबिक ससुराल से अलग रहकर हर चीज़ ठीक हो जाती है, लेकिन अगर आप अपने संबंध को अच्छे से बनाए रखना चाहते हैं तो रिश्तेदारों की यह सलाह न मानें

प्रेगनेंसी प्लान से होगी मदद

जब रिश्तेदार आपके संबंधों के बिगड़ने के बारे में सुनते हैं, तो आमतौर पर उनकी पहली सलाह यह होती है कि अब प्रेगनेंसी प्लान करो सब कुछ ठीक हो जाएगा. प्रेगनेंसी प्लान बनाने से पहले अपने संबंधों को ठीक करने का निर्णय लेना बेहतर होगा. बच्चे को जन्म देने का निर्णय आप दोनों का होना चाहिए, न कि आपके रिश्तेदारों का.

घरेलू काम पुरुषों के लिए नहीं

महिला अधिकांश घरेलू काम करती है, लेकिन यदि आप कभी भी अपने पति से छोटे-छोटे कामों में मदद करने को कहें और इसे वह रिश्तेदारों के सामने करें, तो वह आप पर आलोचना करेगा कि घरेलू काम पुरुषों के लिए नहीं है और यही बात दूसरों के सामने भी कहेंगे. इस प्रकार बाहरी लोगों के बीच यह बात फैल जाएगी. ऐसे मामले में आपको उनसे खुलकर बात करनी चाहिए.

छोटी-छोटी बातों को करें नजरअंदाज

जैसे ही आपके रिश्तेदारों को आपके असंतोष के बारे में पता चलता है, कई सलाहकार आपके पास आते हैं और यह सलाह देते हैं, लेकिन आप ऐसी सलाह पर कोई ध्यान न दें, क्योंकि ऐसी सलाह भी आपके अच्छे संबंध को खराब कर सकती है. संबंध बनाए रखने के लिए, कभी-कभी छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज किया जाना चाहिए.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!